दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

हरियाणा में सैनी सरकार के मंत्रिमंडल पर मंथन, कब होगा विभागों का बंटवारा? अनिल विज को मिल सकता है ये विभाग

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के दोबारा मुख्यमंत्री बनने के बाद अब मंत्रिमंडल के नेताओं की पोर्टफोलियो पर चर्चा गरम है. भारतीय जनता पार्टी इस बार मंत्रिमंडल में जातीय समीकरण को बैलेंस करके तो चली ही है साथ ही अब विभागों का बंटवारा भी काफी सोच समझकर किया जा रहा है. ईटीवी भारत की वरिष्ठ संवादाता अनामिका रत्ना की रिपोर्ट

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

Haryana portfolio meeting
हरियाणा सीएम नायब सिंह सैनी ने कैबिनेट ब्रीफिंग के दौरान (फाइल) (ANI)

नई दिल्ली: हरियाणा में भाजपा सरकार के मंत्रियों ने शुक्रवार को कार्यभार ग्रहण कर लिया. हालांकि, उनके विभागों का बंटवारा अभी तक नहीं हो पाया है. सूत्रों की मानें तो केंद्रीय नेतृत्व विभागों पर आखिरी मुहर लगाएगी. इसी मुद्दे पर शनिवार को भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर एक बैठक बुलाई गई. बैठक में राज्य के मुख्यमंत्री और प्रभारी समेत वरिष्ठ नेताओं ने मंत्रियों के विभागों पर चर्चा की.

सूत्रों की माने तो इस बैठक में ये भी बात निकलकर सामने आई है कि, विभागों के बंटवारे को लेकर हुई चर्चा के बाद अगले एक-दो दिन में मंत्रियों को पोर्टफोलियो बांट दिए जाएंगे. बता दें कि, हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी,प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान,के साथ भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ,गृह मंत्री अमितशाह और संगठन मंत्री बीएल संतोष की बैठक हुई जिसमे विभागों को लेकर मंथन किया गया.

ईटीवी भारत संवाददाता अनामिका रत्ना की रिपोर्ट (ETV Bharat)

सूत्रों का कहना है कि, केंद्रीय नेतृत्व से हरी झंडी मिलने के बाद ही विभागों का बंटवारा होना था और इसी बात को लेकर बैठक भी बुलाई गई थी, क्योंकि पार्टी ये नहीं चाहती कि विभागों के बंटवारे के बाद कोई भी नेता या मंत्री असंतुष्ट नजर आए या फिर कोई नाराजगी जाहिर करे. जिससे विपक्षियों को उंगली उठाने का मौका मिले. यही वजह है कि, शुक्रवार को नायब सिंह सैनी दिल्ली बुलाए गए थे.

सूत्रों की माने तो पार्टी हरियाणा के सबसे वरिष्ठ नेता अनिल विज को कौन सा विभाग दिया जाए इस बात को लेकर भी पशोपेश में है. इससे पहले भी सरकार में मनोहर लाल खट्टर के समय विज के पास कई भारी भरकम विभाग थे और उन्हें गृह और स्वास्थ्य विभाग की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गयी थी. सूत्रों की माने तो आलाकमान ने बैठक में ये साफ निर्देश दिए हैं कि विभागों के बंटवारे में इस बार भी वरिष्ठता का ध्यान रखा जाए. साथ ही ऐसी बात भी निकलकर आ रही कि, इस सरकार में भी अनिल विज को महत्वपूर्ण विभाग मिल सकते हैं जिनमें गृह विभाग भी शामिल हो सकता है.

नायब सिंह सैनी कैबिनेट में दो महिलाओं को भी शामिल किया गया है जिनमें एक. श्रुति चौधरी और दूसरी आरती राव को मंत्री बनाया गया है. उन्हें भी पार्टी महत्वपूर्ण विभाग देने पर विचार कर रही है. वह इसलिए क्योंकि, हरियाणा में भाजपा महिलाओं के सशक्तिकरण को लेकर काफी काम कर रही है और 'बेटी पढ़ाओ और बेटी बचाओ योजना' भी पीएम मोदी इसी क्रम में लेकर आए थे.

माना जा रहा है कि, विभागों का बंटवारा करते समय मंत्रियों की वरिष्ठता का पूरा पूरा ध्यान रखा जायेगा और आलाकमान से हरी झंडी मिलते ही मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी चंडीगढ़ में विभागों का बंटवारा एक से दो दिन के अंदर कर देंगे.

ये भी पढ़ें:हरियाणा में हार पर मंथन: 'पार्टी हित से ऊपर नेताओं ने खुद को रखा', राहुल, खड़गे समेत तमाम नेताओं ने की समीक्षा

ABOUT THE AUTHOR

...view details