हरियाणा

haryana

ETV Bharat / bharat

Oath Ceremony Live: भगवान के दरबार में पहुंचे नायब सैनी, थोड़ी देर में लेंगे सीएम पद की शपथ, 14 विधायक भी ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ, कई सीएम, डिप्टी सीएम पहुंचे

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

Updated : 8 minutes ago

Oath Ceremony Live
Oath Ceremony Live (Etv Bharat)

चंडीगढ़: आज नायब सैनी हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ भाजपा के दिग्गज नेता मौजूद रहेंगे. 54 वर्षीय नायब सैनी ने बुधवार को हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से मुलाकात की और अगली सरकार बनाने का दावा पेश किया. इससे पहले पंचकूला में पार्टी कार्यालय में आयोजित बैठक में उन्हें सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया.

LIVE FEED

10:57 AM, 17 Oct 2024 (IST)

मनसा देवी मंदिर में पूजा अर्चना

शपथ ग्रहण समारोह से पहले नायब सिंह सैनी ने पंचकूला के मनसा देवी मंदिर में पूजा-अर्चना की.

10:51 AM, 17 Oct 2024 (IST)

आज जारी होगा परीक्षा का रिजल्ट

नायब सैनी ने फिर दोहराया कि आज 24,000 छात्रों के भर्ती परीक्षा के नतीजे जारी कर दिये जाएंग.

10:44 AM, 17 Oct 2024 (IST)

हमारी सरकार हरियाणा को तेज गति से आगे ले जाएगी- नायब सैनी

अब से कुछ देर के बाद नायब सैनी हरियाणा के सीएम पद की शपथ लेंगे. शपथ लेने के पहले उन्होंने कहा कि "मैं हरियाणा की जनता का तहे दिल से आभार व्यक्त करना चाहता हूं कि उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी के पिछले 10 साल के कार्यकाल में किए गए कार्यों को दिल से अपनाया है. हरियाणा की जनता ने पीएम मोदी और डबल इंजन वाली सरकार पर भरोसा जताया है. आने वाले समय में हमारी सरकार पीएम मोदी के साथ मजबूती से काम करेगी और हरियाणा को तेज गति से आगे ले जाएगी."

9:50 AM, 17 Oct 2024 (IST)

पूरा देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम का जश्न मना रहा है- केन्द्रीय मंत्री ललन सिंह

केंद्रीय मंत्री ललन सिंह नायब सिंह सैनी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने चंडीगढ़ पहुंच गये हैं. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा, "हरियाणा की जीत ने साबित कर दिया है कि आज पूरा देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम का जश्न मना रहा है. तीसरी बार सरकार बनाना कोई आसान काम नहीं है।.कांग्रेस पार्टी और पूरे इंडी गठबंधन ने हरियाणा चुनाव में हर तरह का नकारात्मक प्रचार किया, लेकिन हरियाणा की जनता ने सभी नकारात्मक प्रचार को खत्म करके मोदी जी के सुशासन पर मुहर लगा दी."

9:45 AM, 17 Oct 2024 (IST)

डबल इंजन वाली सरकार बनाने के लिए धन्यवाद- गोवा सीएम प्रमोद सांवत

गोवा के सीएम प्रमोद सावंत हरियाणा के भावी सीएम नायब सिंह सैनी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने चंडीगढ़ पहुंचे. उन्होंने कहा, "मैं हरियाणा के लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तीसरी बार डबल इंजन वाली सरकार बनाने के लिए धन्यवाद देता हूं."

9:40 AM, 17 Oct 2024 (IST)

हरियाणा की जनता का आभार- रामदास अठावले

शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है. चंडीगढ़ पहुंचे केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा, "आज नायब सिंह सैनी हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. हरियाणा की जनता ने तीसरी बार भाजपा को सत्ता में वापस लाया है. मैं हरियाणा की जनता का आभार व्यक्त करता हूं. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भाजपा मजबूत हो रही है. "

9:37 AM, 17 Oct 2024 (IST)

शपथ ग्रहण के बाद एनडीए की बैठक- नायब सैनी

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि आज शपथ ग्रहण समारोह में सीएम, डिप्टी सीएम और एनडीए के वरिष्ठ नेता हिस्सा लेंगे, इसके बाद एनडीए नेताओं की बैठक होगी.

9:29 AM, 17 Oct 2024 (IST)

भगवान वाल्मीकि की जयंती के दिन शपथ ग्रहण सौभाग्य की बात- नायब सैनी

वाल्मीकि मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद मीडिया से बात करते हुए नायब सिंह सैनी ने कहा, "यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि आज भगवान वाल्मीकि की जयंती है. उन्होंने समाज में व्याप्त बुराइयों को खत्म करने का काम किया और समाज को एक संदेश दिया. आज मेरा सौभाग्य है कि शपथ ग्रहण के दिन मुझे भगवान वाल्मीकि के चरणों में पूजा करने का अवसर मिला है. मैं उनकी जयंती पर सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं."

9:24 AM, 17 Oct 2024 (IST)

वाल्मीकि मंदिर में पूजा-अर्चना

हरियाणा के भावी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने महर्षि वाल्मीकि जयंती के अवसर पर पंचकूला के वाल्मीकि मंदिर में पूजा-अर्चना की.

9:05 AM, 17 Oct 2024 (IST)

आज हरियाणा की राजनीति में ऐतिहासिक दिन- मोहन लाल बड़ौली

चंडीगढ़: हरियाणा भाजपा अध्यक्ष मोहन लाल बडोली ने कहा, "आज हरियाणा की राजनीति में ऐतिहासिक दिन होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में भाजपा हरियाणा में तीसरी बार सरकार बनाएगी और नायब सिंह सैनी दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और एनडीए के वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे। यह बहुत ऐतिहासिक दिन है क्योंकि आज भगवान वाल्मीकि की जयंती भी है."

8:57 AM, 17 Oct 2024 (IST)

संभावित मंत्रीमंडल की लिस्ट

जो मंत्रीपद की शपथ लेंगे. हरियाणा बीजेपी के उन विधायकों के पास फोन आने शुरू हो गए हैं. हरियाणा के संभावित मंत्रीमंडल की लिस्ट इस प्रकार है.

  • विपुल गोयल
  • राजेश नागर
  • अनिल विज
  • गौरव गौतम
  • अरविंद शर्मा
  • महीपाल ढांडा
  • राव नरबीर
  • श्रुति चौधरी
  • कृष्ण बेदी
  • कृष्ण पंवार

सूत्रों के मुताबिक इन सभी को फोन जा चुके हैं.

8:41 AM, 17 Oct 2024 (IST)

24 हजार युवाओं को ज्वाइनिंग लेटर देंगे सीएम नायब सैनी- बीजेपी विधायक कृष्ण मिड्ढा

चंडीगढ़: हरियाणा के मनोनीत मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी आज लगातार दूसरी बार शपथ लेंगे. जींद से भाजपा विधायक कृष्ण लाल मिड्ढा ने कहा "हरियाणा के लिए यह बहुत गर्व की बात है कि भारतीय जनता पार्टी ने जो भी कहा, नायब सिंह सैनी ने कहा कि वे 24,000 युवाओं को ज्वाइनिंग लेटर देने के बाद ही शपथ लेंगे और आज उन्हें ज्वाइनिंग लेटर मिल जाएंगे. करीब 20-25 साल से जींद को ऐसी कोई सौगात नहीं मिली है, मुझे उम्मीद है कि इस बार जींद को जरूर कोई सौगात मिलेगी।"

8:13 AM, 17 Oct 2024 (IST)

छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णु देव साय भी होंगे शपथ ग्रहण समारोह में शामिल

रायपुर: छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णु देव साय ने कहा, "हमारे दोनों डिप्टी सीएम अरुण साव, विजय शर्मा और मैं आज हरियाणा के मनोनीत सीएम नायब सिंह सैनी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने जा रहे हैं। शपथ ग्रहण समारोह के बाद हम पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे।" रायपुर सिटी साउथ विधानसभा उपचुनाव के बारे में उन्होंने कहा, "हम इसे चुनौती के तौर पर ले रहे हैं, क्योंकि हमें प्रतिद्वंद्वी को कम नहीं आंकना चाहिए, लेकिन हम उस सीट पर भारी अंतर से जीत हासिल करेंगे।"

7:52 AM, 17 Oct 2024 (IST)

सीएम नायब सैनी के साथ 13 विधायक भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं

सीएम नायब सैनी के साथ 13 विधायक भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. शपथ लेने विधायकों की संभावित सूची इस प्रकार है.

  • अनिल विज
  • रणबीर गंगवा
  • मूलचंद शर्मा
  • राव नरबीर सिंह
  • महिपाल ढांडा
  • विपुल गोयल
  • कृष्ण लाल पंवार
  • कृष्ण मिड्ढा
  • कृष्ण बेदी
  • श्रुति चौधरी
  • आरती राव
  • श्याम राणा/योगेंद्र राणा
  • राजेश नागर

7:50 AM, 17 Oct 2024 (IST)

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस चंडीगढ़ पहुंचे

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस हरियाणा के भावी मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने चंडीगढ़ पहुंच चुके हैं.

7:13 AM, 17 Oct 2024 (IST)

शपथ ग्रहण समारोह में एक लाख से अधिक लोग शामिल होंगे- भाजपा की प्रदेश महासचिव अर्चना गुप्ता

हरियाणा में सरकार गठन पर भाजपा की प्रदेश महासचिव अर्चना गुप्ता ने कहा "इस बार हरियाणा की महिलाओं ने लगातार तीसरी बार भाजपा की सरकार बनाने का फैसला किया है. सीएम के शपथ ग्रहण समारोह में एक लाख से अधिक लोग शामिल होंगे. हरियाणा ही नहीं बल्कि पूरे देश की महिलाएं पीएम मोदी के साथ हैं.

6:54 AM, 17 Oct 2024 (IST)

बुधवार को विधायक दल के नेता चुने गए थे नायब सैनी

बुधवार को नायब सैनी को हरियाणा बीजेपी विधायक दल का नेता चुन लिया गया था. पंचकूला में बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई. जिसमें ये फैसला हुआ. बैठक में बतौर पर्यवेक्षक केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह मौजूद रहे. सर्वसमत्ति से नायब सैनी को विधायक दल का नेता चुना गया.

6:39 AM, 17 Oct 2024 (IST)

दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे नायब सैनी

लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने मनोहर लाल की जगह नायब सैनी को सीएम बनाया था. नायब सैनी ने मार्च में मनोहर लाल खट्टर की जगह हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. अब पार्टी के ओबीसी चेहरे सैनी ने कुरुक्षेत्र जिले की लाडवा सीट जीत दर्ज की. विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले, भाजपा ने खट्टर की जगह लो-प्रोफाइल सैनी को नियुक्त किया. इस फैसले ने कई लोगों को चौंका दिया, लेकिन भाजपा का ये दांव कामयाब रहा और सैनी ने राज्य चुनावों में पार्टी को जीत दिलाई.

6:38 AM, 17 Oct 2024 (IST)

पीएम मोदी, अमित शाह समेत केंद्रीय मंत्री होंगे शामिल

पंचकूला में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. खबर है कि समारोह में पीएम मोदी, अमित शाह के अलावा राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई केंद्रीय मंत्री, कई राज्यों के मुख्यमंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं. लिहाजा सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा किया गया है.

6:37 AM, 17 Oct 2024 (IST)

चंडीगढ़ में NDA के सभी सीएम-डिप्टी सीएम का सम्मेलन

एनडीए के लगभग सभी 20 मुख्यमंत्री और उनके उपमुख्यमंत्री कल चंडीगढ़ में आयोजित होने वाले आधे दिन के सम्मेलन में भाग लेंगे. यह कई वर्षों के बाद अपनी तरह का पहला सम्मेलन है. बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के विभिन्न राज्यों के सीएम और डिप्टी सीएम इस सम्मेलन में राष्ट्रीय विकास पर चर्चा करेंगे. बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे, जो इस सम्मेलन की कार्यवाही का मार्गदर्शन करेंगे

6:36 AM, 17 Oct 2024 (IST)

लखपति दीदी और विभिन्न सामाजिक संगठनों को न्योता

हरियाणा भाजपा प्रमुख मोहन लाल बड़ौली ने कहा कि शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री मोदी, केंद्रीय मंत्री, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और एनडीए सहयोगी शामिल होंगे, वहीं विभिन्न दलों के विपक्षी नेता, "प्रगतिशील किसान", 'लखपति दीदी' और विभिन्न सामाजिक संगठनों के लोगों को भी आमंत्रित किया गया है. पार्टी नेताओं ने कहा कि इस बड़े कार्यक्रम में करीब 50,000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद है. कार्यक्रम स्थल पर कुल 14 एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी, ताकि लोग समारोह देख सकें.

6:33 AM, 17 Oct 2024 (IST)

शपथ ग्रहण समारोह को लेकर ट्रैफिक अलर्ट

वीवीआईपी आगमन के दौरान दक्षिण मार्ग पर एयरपोर्ट लाइट प्वाइंट से ट्रिब्यून चौक, पूर्व मार्ग पर ट्रिब्यून चौक से ट्रांसपोर्ट लाइट प्वाइंट और मध्य मार्ग पर ट्रांसपोर्ट लाइट प्वाइंट से ढिल्लों बैरियर तक यातायात को डाइवर्ट किया है. सुबह 11:30 बजे से दोपहर 12:30 तक और दोपहर 3 से शाम 4 बजे तक उक्त सड़कों को सामान्य ट्रैफिक की आवागमन के लिए बंद रखा जाएगा. वाहन चालकों को किसी भी भीड़/असुविधा से बचने के लिए वैकल्पिक मार्ग अपनाने की सलाह दी गई है. पुलिस ने वाहनों को साइकिल ट्रैक, पैदल यात्री मार्ग और नो पार्किंग स्थल पर खड़ा करने पर सख्त कानूनी कार्रवाई करने और वाहनों को टो करने की चेतावनी भी दी है.

6:32 AM, 17 Oct 2024 (IST)

ये मार्ग रहेंगे बंद

17 अक्टूबर को सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक बेला विस्टा/शहीद मेजर संदीप सांखला चौंक (बाईं तरफ) हैफेड चौक सेक्टर 4-5 ट्रैफिक लाइट-तवा चौंक/शहीद उधम सिंह चौक सेक्टर 9-10 ट्रैफिक लाइट सेक्टर 8-9 ट्रैफिक लाईट-शक्ति भवन चौक/गीता चौंक तक दोनों तरफ से बंद रहेंगे. इस रूट पर हर प्रकार की ट्रैफिक आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा. पुलिस ने आमजन से उक्त ट्रैफिक रूट के बजाय अन्य वैकल्पिक मार्गों के उपयोग की अपील की है.

Last Updated : 8 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details