दिल्ली

delhi

गुजरात बाढ़: वायुसेना ने 4 लोगों को बचाया, पीएम मोदी ने CM से ली हालात की जानकारी - Gujarat floods situation

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 29, 2024, 11:48 AM IST

Updated : Aug 29, 2024, 5:35 PM IST

Gujarat floods situation relief measures: गुजरात में बाढ़ की स्थिति गंभीर है. हालात को देखते हुए पीएम मोदी ने आज राज्य के सीएम से फोन पर बात की. वहीं, राज्य में बारिश का कहर जारी है. आज भी राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश के आसार हैं.

Gujarat floods situationEtv Bharat
गुजरात में बाढ़ (प्रतीकात्मक फोटो) (ANI)

द्वारका: राज्य में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है. लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम जारी है. इस अभियान में वायुसेना भी मदद कर रही है. सेना के एक हेलीकॉप्टर की मदद से आज देवभूमि द्वारका से चार लोगों को बचाया गया. गुजरात के कई हिस्सों में लगातार बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है. वहीं बाढ़ की वजह से राज्य में अब तक 28 लोगों की मौत हो चुकी है.

सेना ने एक बयान में कहा कि कई जिलों में भीषण बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं. गुजरात राज्य सरकार के अनुरोध पर सेना की छह टुकड़ियां प्रभावित क्षेत्रों में बचाव अभियान चला रही है. तत्काल मानवीय सहायता और आपदा राहत (HADR) प्रदान करने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं.

इससे पहले राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने 95 लोगों को बचाया. द्वारका में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है. इस दौरान लोगों के घरों में पानी घुस गया. एनडीआरएफ ने अब तक 95 लोगों को बचाया है. मौसम विभाग ने आज राज्य में और अधिक बारिश की भविष्यवाणी की है. खासकर सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश की आसार हैं. इससे पहले गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री रुशिकेश पटेल ने कहा कि वडोदरा शहर में भारी बारिश के बाद आई बाढ़ से बुधवार तक 5,000 से अधिक लोगों का पुनर्वास किया गया है और 12,000 से अधिक लोगों को बचाया गया है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पटेल ने बुधवार को कहा कि अब तक 5,000 से अधिक लोगों का पुनर्वास किया गया है. 12,000 से अधिक लोगों को बचाया गया है. विश्वामित्री नदी का पानी दोनों तरफ से घुस गया है. इससे कई लोग वहां फंसे गए.

पीएम मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री से बात की, बाढ़ की स्थिति और राहत उपायों के बारे में जानकारी ली

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार सुबह उनसे टेलीफोन पर बातचीत की. इसमें उन्होंने बाढ़ की स्थिति और प्रभावित लोगों के लिए राहत उपायों के बारे में जानकारी ली. एक्स पर एक पोस्ट में सीएम पटेल ने कहा कि पीएम ने सार्वजनिक जीवन को तेजी से बहाल करने सहित अन्य मामलों पर उनका मार्गदर्शन किया.

उन्होंने कहा, 'गुजरात में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह एक बार फिर फोन पर स्थिति की जानकारी ली. उन्होंने राज्य के विभिन्न जिलों के प्रभावित लोगों के लिए राहत उपायों के बारे में जाना. वडोदरा में विश्वामित्री नदी की बाढ़ पर चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने प्रभावित लोगों को दी जा रही राहत और सहायता का ब्योरा मांगा.

ये भी पढ़ें- गुजरात में भारी बारिश बनी आफत, 7 की मौत, कई जिलों में अलर्ट, सेना-NDRF की टीमें तैनात
Last Updated : Aug 29, 2024, 5:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details