उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / bharat

दीपोत्सव पर रामनगरी में भव्य ड्रोन शो, आसमान में दिखेंगे भगवान राम, लक्ष्मण और हनुमान

दीपोत्सव पर 15 मिनट के एरियल शो की तैयारी में योगी सरकार

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Etv Bharat
दिव्य दीपोत्सव की महातैयारी (Photo Credit; ETV Bharat)

अयोध्या: रामनगरी में अयोध्या में योगी सरकार इस बार भव्य दीपोत्सव मनाने जा रही. अध्यात्म और आधुनिकता का एक साथ प्रदर्शन श्रद्धालुओं को देखने को मिलेगा. दीपोत्सव के दौरान एरियल ड्रोन शो का आयोजन किया जा रहा है. अयोध्या के आकाश में रंग-बिरंगी रोशनी से सजे 500 ड्रोन के जरिए भव्य एरियल ड्रोन शो का आयोजन होगा. 15 मिनट के इस एरियल शो के दौरान आकाश में भगवान राम के दर्शन भी होंगे.

एरियल ड्रोन शो के जरिए प्रभु श्रीराम, लक्ष्मण और हनुमान जी की वीर मुद्रा का लोग दर्शन कर सकेंगे और इस कार्यक्रम में लेजर लाइट्स, वॉयस ओवर और म्यूजिकल नैरेशन के जरिए समां बांधा जाएगा. इसके साथ ही रावण वध, पुष्पक विमान, दीपोत्सव, राम दरबार, वाल्मीकि, तुलसीदास और राम मंदिर को भी अयोध्या के आकाश में ड्रोन के जरिए दिखाया जाएगा.

इंटरनेशनल स्टैंडर्ड का होगा ड्रोन शो:भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार आयोध्या में होने जा रहे दीपोत्सव कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए योगी सरकार कोई कसर नहीं छोड़ रही है. सीएम योगी के विजन के मुताबिक एरियल ड्रोन शो का आयोजन अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुसार होगा. 30 अक्टूबर को होने वाले दीपोत्सव कार्यक्रम से पूर्व 29 अक्टूबर को ड्रोन शो की रिहर्सल भी की जाएगी. जिसमें ड्रोन के समन्वय और फॉर्मेशन को परखा जाएगा. राम की पैड़ी पर इस ड्रोन शो का आयोजन किया जाएगा.

15 फॉर्मेशन होंगे आकाश में साकार:ड्रोन शो के दौरान 15 फॉर्मेशंस को आकाश में साकार करने की योजना है. इसके लिए एनिमेशन के साथ डीटेल्ड स्टोरी बोर्ड का निर्माण किया जाएगा. जिसे उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग की ओर से स्वीकृत किया जाएगा. आकाश में बनने वाले फॉर्मेशंस को सपोर्ट करने के लिए कॉन्सेप्ट, पटकथा, बैकग्राउंड म्यूजिक, वॉयसओवर, नैरेशन, लेजर लाइट्स सहित कई प्रक्रियाओं को पूरा किया जाएगा जिन पर कार्य शुरू हो गया है.

लाइट एंड साउंड शो और आतिशबाजी भी आकर्षण का केंद्र:राम की पैड़ी पर लेजर लाइट एंड साउंड शो के जरिए प्रभु श्रीराम के जीवन चरित्र से जुड़े प्रेरक प्रसंगों को प्रदर्शित किया जाएगा. जबकि प्रतिदिन राम की पैड़ी पर लेजर और साउंड शो का आयोजन होता है, लेकिन प्रत्येक साल दीपोत्सव के मुख्य आयोजन में यह कार्यक्रम आकर्षण के केंद्र में होता है. ड्रोन शो के साथ ही साउंड एंड लेजर शो का भी आयोजन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें:अयोध्या में दीपोत्सव; आकर्षक लाइटों से सजेगी रामनगरी, निकाली जाएंगी झांकियां, हर तरफ सुनाई देगी रामधुन

ABOUT THE AUTHOR

...view details