उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / bharat

अयोध्या में राम मंदिर के शिखर निर्माण के लिए रखी गई पहली लेयर, रुड़की के एक्सपर्ट करेंगे गुणवत्ता की जांच

अगले 4 महीने में पूरा हो जाएगा राम मंदिर के शिखर का निर्माण कार्य

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

अयोध्या में राम मंदिर के शिखर निर्माण के लिए रखी गई पहली लेयर.
अयोध्या में राम मंदिर के शिखर निर्माण के लिए रखी गई पहली लेयर. (Photo Credit; ETV Bharat)

अयोध्या: राम मंदिर के शिखर निर्माण के कार्य की नवरात्र में शुरुआत हो गई थी. अब मंदिर के शिखर की पहली लेयर का कार्य पूरा हो चुका है. जिस पर रुड़की के एक्सपर्ट इसकी मजबूती और गुणवत्ता की जांच कर अपनी रिपोर्ट देंगे. ट्रस्ट के मुताबिक लेयर की सही दिशा और गुणवत्ता की रिपोर्ट आने के बाद आगे कार्य होगा. 4 माह में यह काम पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है. इसकी कुछ तस्वीरें श्री राम जन्मभूमि तीर्थ से ट्रस्ट द्वारा जारी की गई हैं.

बता दें कि शारदीय नवरात्र के अभिजीत मुहूर्त में राम मंदिर के शिखर निर्माण का कार्य विधि विधान से पूजन अर्चन के बाद शुरू कर दिया गया था. राम मंदिर के 161 फीट ऊंचे बनाए जाने वाले शिखर निर्माण के लिए अर्कीटेक्ट सोनपुरा के इंजीनियर, एल एंड टी, टीसीई, रुड़की के एक्सपर्ट समेत अन्य निर्माण एजेंसियों के अधिकारी लगाए गए हैं. जिससे कि निर्माण में किसी तरह की कोई त्रुटि नहीं रह जाए.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पतराय ने बताया कि राम मंदिर परिसर में सप्त ऋषियों के मंदिर का निर्माण संतोषजनक है. अगले चार माह में पूर्णता की ओर होगा. कहा कि मंदिर के परकोटा में बनाए जा रहे 6 पंचायती मंदिरों के निर्माण का कार्य भी चल रहा है. जिसे आने वाले कुछ महीनों में पूरा कर लिया जाएगा. बताया कि मंदिर निर्माण में पत्थरों पर कार्य करने वाले राजस्थान और गुजरात के हैं. दिसंबर 2025 तक सभी मंदिरों के पूर्णता की पूर्ण संभावना हो गई है.

यह भी पढ़ें : दीपावली 31 अक्टूबर या 1 नवंबर को, राम की अयोध्या में ही कंफ्यूजन; मंदिर ट्रस्ट के महासचिव ने कहा-ज्योतिषी से लेंगे राय

ABOUT THE AUTHOR

...view details