हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सोलन में कॉस्मेटिक फैक्ट्री में लगी आग, 29 घायल, एक की मौत, 9 लोगों की तलाश जारी: धनीराम शांडिल

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Feb 2, 2024, 4:40 PM IST

Updated : Feb 2, 2024, 10:46 PM IST

Fire Broke Out in Cosmetic Factory At Solan: सोलन के औद्योगिक क्षेत्र झाड़माजरी में एक कॉस्मेटिक उत्पाद बनाने वाली फैक्ट्री में भीषण आग लग गई. हादसे के वक्त फैक्ट्री में 50 मजदूर काम कर रहे थे. 30 मजदूरों को निकाला गया. वहीं, एक घायल की मौत हो गई है. जबकि 9 लोगों की तलाश अभी भी जारी है. सूचना मिलते ही मौके पर स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल पहुंचे.

सोलन में कॉस्मेटिक फैक्ट्री में लगी आग
सोलन में कॉस्मेटिक फैक्ट्री में लगी आग

सोलन में कॉस्मेटिक फैक्ट्री में लगी आग

सोलन:हिमाचल प्रदेश के सोलन में एक कॉस्मेटिक फैक्ट्री में आग लगी है. जानकारी के अनुसार सोलन के औद्योगिक क्षेत्र बद्दी के झाड़माजरी स्थित कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बनाने वाली एक फैक्ट्री में भीषण आग लगी है. फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं लग पाया है. बताया जा रहा है कि फैक्ट्री में 50 मजदूर काम कर रहे थे, तभी आग लग गई. हालांकि, 30 घायलों को बाहर निकाल लिया गया. जिसमें एक घायल की मौत हो गई. वहीं, 9 लोगों की अभी भी तलाश जारी है. अंदर फंसे मजदूरों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. मामले में कंपनी प्रबंधक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर लिया गया है. वहीं, घटना की जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल मौके पर पहुंचे और घटना के बारे में जानकारी ली. वहीं, उन्होंने अस्पताल में घायलों का हालचाल भी जाना.

स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल ने की घायलों से मुलाकात

वहीं, घटना की जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल ने बद्दी के झाड़माजरी पहुंचे और घटनास्थल का जायजा लिया. इस दौरान उनके साथ मुख्य संसदीय सचिव रामकुमार चौधरी भी मौजूद रहे. इस दौरान उन्होंने कहा दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा राहत बचाव कार्य जारी है. इस अग्निकांड में एक की मौत हुई है. 9 लोगों की तलाश अभी भी जारी है.

सोलन में कॉस्मेटिक फैक्ट्री में लगी आग

धनीराम शांडिल ने जिलाधीश सोलन मनमोहन शर्मा, पुलिस और एनडीआरएफ के अधिकारियों से दुर्घटना की पूरी जानकारी ली और राहत एवं बचाव कार्य को लेकर दिशा निर्देश दिए. इसके अलावा स्वास्थ्य मंत्री इस घटना में घायलों का हालचाल जानने के लिए अस्पताल पहुंचे. जहां उन्होंने घायलों के स्वास्थ्य की जानकारी ली. इस दौरान धनीराम शांडिल ने कहा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन को त्वरित राहत एवं बचाव कार्य करने और घायलों के समुचित उपचार के निर्देश दिए. सीएम ने इस घटना की जांच के निर्देश दिए हैं. जांच रिपोर्ट के आधार पर दोषियों के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

सोलन फैक्ट्री में लगी आग, 30 लोगों को किया गया रेस्क्यू
सोलन फैक्ट्री में लगी आग, 30 लोगों को किया गया रेस्क्यू

कर्नल धनीराम शांडिल ने कहा आरंभिक जानकारी के अनुसार एक घायल व्यक्ति की मौत हो गई है. जबकि 9 व्यक्तियों की पूरी जानकारी प्राप्त होना बाकी है. घायलों के समुचित उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दे दिए गए हैं. उन्होंने अस्पताल में उपचाराधीन घायलों का हालचाल भी जाना. इस उद्योग में कार्यरत श्रमिकों एवं अन्य की पूरी जानकारी मिलने तक राहत एवं बचाव कार्य जारी रहेगा. राजस्व जिला बद्दी की पुलिस अधीक्षक इलमा अफरोज ने स्वास्थ्य मंत्री को घटना के बारे में अवगत करवाया. इस दुर्घटना को लेकर संबंधित उद्योग प्रबंधन के खिलाफ पुलिस थाना बरोटीवाला में प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है.

जानकारी के मुताबिक हादसे के समय फैक्ट्री में 50 मजदूर फंसे हुए थे. फिलहाल 30 मजदूरों को बाहर निकाल लिया गया है. अभी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. प्रशासन की टीमें मौके पर मौजूद है. डीसी सोलन मनमोहन शर्मा ने इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि बद्दी के झाड़माजरी में एक फैक्ट्री में आग लगने की सूचना प्राप्त हुई है. जिसको लेकर प्रशासन की टीम अलर्ट मोड पर आ गई है. दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई है. दमकल कर्मी आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं. साथ ही अंदर फंसे मजदूरों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

फैक्ट्री में आग लगने की खबर मिलते ही फायर विभाग की टीम मौके पर पहुंच चुकी है. इसके अलावा साथ लगते जिले से भी फायर विभाग की टीमों को बुलाया गया है. मौके पर जल्द ही एनडीआरएफ की टीम में भी पहुंचने वाली है. फिलहाल कई मजदूरों के फंसे होने के बात सामने आई है. प्रशासन अलर्ट मोड पर है. राहत बचाव कार्य तेजी से किया जा रहा है.

डीसी सोलन मनमोहन शर्मा ने मौके का निरीक्षण किया. इस दौरान डीसी ने कहा 50 लोग फैक्ट्री में काम कर रहे थे. करीब 30 लोगों को रेस्क्यू किया गया है और अस्पताल रेफर किया गया. कुछ लोग अभी भी मिसिंग हैं, उन्हें ढूंढने का प्रयास किया जा रहा है. फोरेंसिक लैब से एक्सपर्ट आयेंगे, तभी आग लगने के कारणों का पता लग पायेगा. फिलहाल पीड़ित को फौरी राहत दी जा रही है.

डीसी ने कहा कि आग लगने के कारण क्या थे? कंपनी नियमों की पालना कर रही थी या नहीं? यह सब जांच का विषय है. कुछ लोगों ने आग से बचने के लिए छत से भी छलांग लगाई है, जिन्हें चोटें आई है. उन्होंने कहा समय रहते बचाव कार्य शुरू किया गया है. अभी भी राहत बचाव कार्य जारी है.

ये भी पढ़ें:हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के जड़ोल में कैंटर से टकराई वोल्वो बस, ड्राइवर की मौत

Last Updated : Feb 2, 2024, 10:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details