दिल्ली

delhi

मॉरीशस पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर, वरिष्ठ मंत्रियों के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठकें - Jaishankar to visit Mauritius

By PTI

Published : Jul 16, 2024, 1:12 PM IST

Jaishankar to visit Mauritius: विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर आज से मॉरीशस की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं. इस यात्रा के दौरान विदेश मंत्री मॉरीशस के प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे, साथ ही अन्य वरिष्ठ मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. जानें भारत के लिए यह यात्रा इतना महत्वपूर्ण क्यों है. पढ़ें पूरी खबर...

Jaishankar to visit Mauritius:
मॉरीशस पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar x handle)

पोर्ट लुइस : विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर आज अपनी दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर मॉरीशस पहुंचे. जहां हवाई अड्डे पर मॉरीशस के विदेश मामलों, क्षेत्रीय एकीकरण और अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री मनीष गोबिन ने उनका स्वागत किया.

आज भारत के विदेश मंत्री जयशंकर मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ से मुलाकात करेंगे और मॉरीशस के अन्य वरिष्ठ मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. वह मॉरीशस के अन्य प्रमुख नेताओं से भी मिलेंगे. विदेश मंत्रालय के अनुसार, यह यात्रा दोनों पक्षों को द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं का व्यापक रूप से जायजा लेने का अवसर प्रदान करेगी.

मंत्रालय ने कहा कि यह यात्रा भारत-मॉरीशस संबंधों के महत्व को रेखांकित करती है और यह भारत की 'पड़ोसी पहले नीति', विजन सागर और ग्लोबल साउथ के प्रति प्रतिबद्धता का प्रतिबिंब है. यह बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और लोगों से लोगों के बीच घनिष्ठ संबंधों को गहरा करने के लिए दोनों देशों की निरंतर प्रतिबद्धता की भी पुष्टि करता है.

विदेश मंत्री अपनी मॉरीशस यात्रा की कुछ खास तस्वीरों को करते हुए एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखते हैं 'नमस्ते मॉरीशस! गर्मजोशी से स्वागत के लिए विदेश मंत्री @ManeeshGobin को धन्यवाद,' उन्होंने कहा कि इस विशेष संबंध को आगे बढ़ाने के लिए उत्पादक मुलाकातों की आशा है.

विदेश मंत्रालय (एमईए) ने मंत्री की यात्रा से पहले नई दिल्ली में एक बयान में कहा था कि यह यात्रा दोनों पक्षों को द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं का व्यापक रूप से जायजा लेने का अवसर प्रदान करेगी. इस यात्रा से बहुआयामी द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने और लोगों के बीच घनिष्ठ संबंधों को गहरा करने के लिए दोनों देशों की निरंतर प्रतिबद्धता की भी पुष्टि होती है.

बयान में कहा गया है कि जयशंकर की यात्रा मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ की नई कैबिनेट और मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह के लिए हाल ही में भारत यात्रा के बाद हो रही है. विदेश मंत्री ने इससे पहले फरवरी 2021 में मॉरीशस का दौरा किया था.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details