दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बड़ा हादसा टला : डिब्रूगढ़-कन्याकुमारी एक्सप्रेस का इंजन वेल्लोर के पास बोगियों से अलग हुआ

Dibrugarh- Kanyakumari Express, डिब्रूगढ़-कन्याकुमारी एक्सप्रेस का इंजन तमिलनाडु के वेल्लोर के पास ट्रेन से अलग हो गया. गनीमत रही कि बड़ा हादसा नहीं हुआ.

The engine of Dibrugarh-Kanyakumari Express got separated from the bogies near Vellore
डिब्रूगढ़-कन्याकुमारी एक्सप्रेस का इंजन वेल्लोर के पास बोगियों से अलग हुआ (ETV Bharat)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

वेल्लोर/चेन्नई: डिब्रूगढ़-कन्याकुमारी विवेक एक्सप्रेस के इंजन की कपलिंग टूट जाने से वह बोगियों से अलग हो गया. घटना के बाद इंजन करीब डेढ़ किलोमीटर जाने के बाद बंद हो गया. घटना के मुताबिक विवेक एक्सप्रेस असम के डिब्रूगढ़ से 22 अक्टूबर को शाम 7.55 बजे कन्याकुमारी के लिए रवाना हुई. यह ट्रेन रेनीगुंटा, काटपडी होते हुए कन्याकुमारी जाती है. ऐसे में यह ट्रेन 25 अक्टूबर की सुबह 08.45 बजे वेल्लोर जिले के तिरुवलम के पास आ रही थी.

इसी दौरान इंजन से बोगियो को जोड़ने वाली कपलिंग टूट गई. इसके बाद इंजन करीब डेढ़ किलोमीटर तक चला गया. हालांकि जानकारी लगते ही इंजन चालक ने उसे रोक दिया. वहीं दूसरी तरफ इंजन अलग हो जाने से ट्रेन की बोगियां पटरी पर ही रुक गई थीं.

घटना की जानकारी काटपडी रेलवे के अधिकारियों को दी गई. इस पर अधिकारियों और कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर जांच की. साथ ही कपलिंग को जोड़ने का काम किया जाने लगा. इस दौरान बोगियों से उतरकर यात्री रेल लाइन पर घूमते नजर आए.

चूंकि कंपलिंग रेलवे लाइन पर गिर गई थी, इस वजह से कटपडी रेलवे स्टेशन से नया इंजन लाकर बोगियों से जोड़ा गया और कपलिंग की मरम्मत की गई. इस वजह से ट्रेन दो घंटे की देरी से सुबह 10.50 बजे रवाना हो सकी.

इस संबंध में ईटीवी भारत को रेलवे अधिकारियों ने बताया कि जब विवेक एक्सप्रेस ट्रेन काटपडी रेलवे स्टेशन के पास पहुंच रही थी. इसी बीच कपलिंग टूट जाने बोगियां इंजन से अलग हो गईं. जब इंजन ड्राइवर ने इस पर ध्यान दिया, तो उसने तुरंत कटपडी रेलवे स्टेशन को सूचित किया. इस पर स्टेशन मास्टर ने इस रूट की सभी ट्रेनों को रोक दिया. यही संदेश विवेक एक्सप्रेस के आखिरी कोच में बैठे गार्ड को भी दिया गया. उसने आपातकालीन ब्रेक लगाया. इसलिए ट्रेन की बोगियां बिना किसी अप्रिय घटना के रुक गईं.

ये भी पढ़ें - एक और ट्रेन हादसा, नागपुर में शालीमार एक्सप्रेस के दो डिब्बे पटरी से उतरे

ABOUT THE AUTHOR

...view details