मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / bharat

मालवा के मटर और करेले का जायका लेंगे दुबईवासी, 1500 किलो सब्जी उड़कर पहुंची शारजाह

इंदौर के एक स्टार्टअप ने किसानों से मटर और करेले की खेप लेकर कार्गो से भेजा दुबई. स्थानीय किसानों को होगा लाभ

Dubai residents will taste Malwa peas and bitter gourd
मालवा के मटर और करेले का स्वाद लेंगे दुबईवासी (Etv Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

इंदौर: मालवा में पैदा होने वाले मटर और करेले के व्यंजनों का लुत्फ अब दुबई के लोग भी ले सकेंगे. इंदौर के एक स्टार्टअप ने किसानों के 1500 किलो मटर और करेले की खेप को दुबई भेजा है. दुबई के रहने वाले कारोबारी काफी दिनों से संस्था से संपर्क में थे. शनिवार देर रात इंदौर से शारजाह जाने वाली फ्लाइट से करेले और मटर को कार्गो के जरिए दुबई भेज दिया गया है.

फलों और सब्जियों को भी दुबई किया जाएगा निर्यात

स्टार्टअपके फाउंडर सौरभ काले ने बताया कि मध्य प्रदेश के किसानों को संयुक्त अरब अमीरात के अंतरराष्ट्रीय मार्केट से जोड़कर उनके लिए व्यापार के नए अवसरों का निर्माण करना है. मध्य प्रदेश सरकार के निर्यात विभाग के सहयोग से यह संभव हो पाया है. वहीं भारतीय बाजार से दुबई के लिए फलों और सब्जियों का निर्यात भी किया जाएगा. इसका सीधा उद्देश्य है कि भारतीय किसानों को सीधे अंतरराष्ट्रीय बाजार से जोड़ना है.

भारतीय मटर की दुबई में काफी डिमांड

सौरभ काले बताया कि हर हफ्ते इंदौर से जाने वाली चार शारजाह उड़ानों में हमारा माल वहां जाएगा. दुबई और अमीरात में पाकिस्तानी मटर आसानी से मिल जाती है लेकिन भारतीय मटर की वहां पर काफी डिमांड है. फिलहाल इंदौर से इंटरनेशनल कार्गों उड़ान नहीं है. इसलिए यात्री उड़ान के साथ ही इस सामान को भेजा गया है.

ये भी पढ़ें:

विदेश जाएगा चावल का 'बिग बॉस' बासमती, शिवराज सिंह चौहान के प्लान से मालामाल होंगे किसान

बुंदेली व्यंजन ठड़ूला का जवाब नहीं, स्वाद ऐसा कि चाटते रह जाएंगे उंगलियां

इसके पहले हमने गुजरात से भी माल दुबई भेजा है लेकिन पहली बार इंदौर से जाने वाली फ्लाइट से मटर और करेले को भेजा गया है. इसको लेकर वहां के व्यापारियों से पिछले एक साल से बातचीत चल रही थी. वहां के व्यापारियों से मालवा के मटर और करेले का ऑर्डर मिलने पर एक साथ 1500 किलो माल भेजा गया है. आने वाले दिनों में भी कई और आर्डर मिले हैं, उन्हें भी इसी तरह से भेजा जाएगा. आने वाले दिनों में अलग-अलग तरह के सामानों को भी दुबई सहित अलग अलग जगहों पर भेजा जा सकता है.

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details