हरियाणा

haryana

ETV Bharat / bharat

हरियाणा चुनाव में 20 सीटों की EVM से हुआ 'खेल'! चुनाव आयोग से मांगा गया जवाब

कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने हरियाणा विधानसभा में ईवीएम को लेकर सवाल उठाये हैं. उन्होंने करीब 20 सीटों की EVM पर सवाल उठाये.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 5 hours ago

DEEPENDER HOODA QUESTION ON EVM
दीपेंद्र हुड्डा (Photo- ETV Bharat)

झज्जर: हरियाणा विधानसभा चुनाव में हुई हार के बाद कांग्रेस एक बार फिर ईवीएम को लेकर हमलावर है. शनिवार को कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने एक बार फिर ईवीएम को लेकर सवाल उठाये और बीजेपी की जीत को धोखा बताया. उन्होंने कहा कि कि हरियाणा चुनाव के जो नतीजे आये हैं वो सभी को अचंभे में डालने वाले हैं. ये अप्रत्याशित नतीजे हैं. करीब 20 सीटों पर ईवीएम को लेकर शिकायत आई है, जो चुनाव प्रक्रिया पर सवाल उठाते हैं.

'बीजेपी के धोखे के बावजूद हमें 40 फीसदी वोट मिला'

हरियाणा विधानसभा चुनाव नतीजों पर कांग्रेस सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा का कहना है कि जो नतीजे आए हैं, उसने सभी को चौंका दिया है. हम उनका गहराई से विश्लेषण कर रहे हैं. चुनाव प्रक्रिया पर सवाल उठाए जा रहे हैं. हमने चुनाव आयोग के सामने भी मुद्दे उठाए हैं और उनके जवाब का इंतजार कर रहे हैं. बीजेपी के धोखे के बावजूद कांग्रेस को बीजेपी के बराबर करीब 40 फीसदी वोट मिला है. इसके लिए मैं पार्टी कार्यकर्ताओं और हरियाणा की जनता को धन्यवाद देना चाहता हूं. हम लोगों की आवाज उठाते रहेंगे.

एग्जिट पोल में कांग्रेस की जीत का दावा

हरियाणा विधानसभा चुनाव की वोटिंग के बाद सभी एग्जिट पोल में कांग्रेस की पूर्ण बहुमत की सरकार बनने का दावा किया जा रहा था. वहीं हरियाणा में भी सरकार विरोधी लहर काफी दिखाई दे रही थी. ज्यादातर राजनीतिक विश्लेषक भी बीजेपी को सत्ता से बाहर और कांग्रेस की सरकार बनने का दावा कर रहे थे. 8 अक्टूबर को शुरू हुई मतगणना के एक घंटे तक कांग्रेस करीब 60 सीटों के साथ सबसे आगे चल रही थी. लेकिन उसके बाद रुझान बदले और बीजेपी सीधे बहुमत के पार पहुंच गई.

ईवीएम की बैटरी को लेकर भी उठे सवाल

चुनाव के नतीजे आने के बाद कांग्रेस नेताओं ने ईवीएम की बैटरी को लेकर भी सवाल उठाये थे. रोहतक से विधायक बीबी बत्रा ने कहा कि ईवीएम की बैटरी कई दिन बाद भी 99 प्रतिशत कैसे रह सकती है. इसको लेकर कांग्रेस ने चुनाव आयोग से जवाब मांगा है. हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 48 और कांग्रेस को 37 सीटें मिली हैं. वहीं 2 विधायक इनेलो के और 3 निर्दलीय जीते हैं. हरियाणा में 17 अक्टूबर को नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दूसरे बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें- हरियाणा चुनाव: वोटिंग के 4 दिन बाद भी EVM की बैटरी 99% चार्ज क्यों थी, कांग्रेस विधायक ने EC से पूछा सवाल

ये भी पढ़ें- हुड्डा का निशाना EVM पर तो हारे हुए उम्मीदवारों का निशाना हुड्डा पर, किसके सिर पर हार का ठीकरा ?

ये भी पढ़ें-ये भी पढ़ें- ईवीएम की बैटरी ने हरियाणा में कांग्रेस को हरवाया चुनाव !,जानिए कांग्रेस का बड़ा खुलासा

ABOUT THE AUTHOR

...view details