दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 27, 2024, 1:25 PM IST

ETV Bharat / bharat

अमेठी से राहुल गांधी को तो रायबरेली से प्रियंका गांधी को मिलेगा टिकट? कांग्रेस की CEC मीटिंग में हो सकता है फैसला - Congress CEC Meeting

CEC Meeting: कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) के बैठक मे रायबरेली और अमेठी लोकसभा सीट के उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग सकती है. सूत्रों के मुताबिक दोनों सीट से गांधी परिवार के सदस्यों को मैदान में उतारा जा सकता है.

CEC meeting
कांग्रेस करेगी मीटिंग

Congress CEC Meeting: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दो चरणों की वोटिंग हो चुकी, लेकिन अब तक कांग्रेस ने अब तक उत्तर प्रदेश की बहुप्रतिक्षित रायबरेली और अमेठी सीट से उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है. हालांकि, कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) दोनों सीट पर उम्मीदवारों पर चर्चा के लिए शनिवार को बैठक करेगी.

पार्टी सूत्रों के मुताबिक यूपी कांग्रेस के नेताओं और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के यूपी प्रभारी अविनाश पांडे को आज होने वाली बैठक में बुलाया गया है. इससे पहले यूपी कांग्रेस ने चुनाव समिति को प्रस्ताव दिया गया था कि गांधी परिवार के सदस्यों को ही अमेठी और रायबरेली सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए. हालांकि, यह फैसला सीईसी और शीर्ष नेतृत्व पर छोड़ दिया गया था.

अमेठी-रायबरेली सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर सकती है कांग्रेस
पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने एएनआई को बताया कि वह इस प्रस्ताव पर सच्ची भावना से विचार किए जाने को लेकर बहुत सकारात्मक हैं. उन्होंने कहा कि इस बात की अधिक संभावना है कि कांग्रेस राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को क्रमशः अमेठी और रायबरेली सीटों के लिए अपना उम्मीदवार घोषित कर सकती है.

2019 में स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को हराया
स्मृति ईरानी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को अमेठी से हरा दिया था. ऐसे में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने एक बार फिर इस सीट से स्मृति ईरानी को मैदान में उतारा है. वहीं, प्रियंका गांधी के पति रोबर्ट वाड्रा ने भी अमेठी संसदीय सीट से चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त की थी.

उन्होंने ने कहा है कि पूरा देश चाहता है कि वह सक्रिय रूप से राजनीति में आएं. अमेठी से मौजूदा सांसद स्मृति ईरानी ने अपने वादे पूरे नहीं किए हैं. वाड्रा ने कहा, 'पूरे देश से आवाज आ रही है. लोग चाहते हैं कि मैं सक्रिय राजनीति में आऊं, क्योंकि मैं हमेशा देश के लोगों के बीच रहा हूं. लोग हमेशा चाहते हैं कि मैं उनके क्षेत्र में रहूं. मैंने 1999 से वहां (अमेठी) प्रचार किया था. मौजूदा सांसद स्मृति ईरानी ने अपने वादे पूरे नहीं किए हैं.'

कांग्रेस का गढ़ रहा है बरेली
बता दें कि रायबरेली 1960 से कांग्रेस का गढ़ रहा है. फिरोज गांधी और इंदिरा गांधी दोनों ने इसका प्रतिनिधित्व किया है. 2006 का उपचुनाव जीतने के बाद से सोनिया गांधी इस निर्वाचन क्षेत्र से सांसद रही हैं. कांग्रेस ने सोनिया को राज्यसभा में भेज दिया है. ऐसे में संभावना है कि कांग्रेस बरेली से प्रियंका गांधी को मैदान में उतार सकती है. लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. वहीं, अमेठी भी कांग्रेस का गढ़ माना जाता था. हालांकि, पिछले चुनाव में यहां बीजेपी ने सेंध लगा दी थी.

यह भी पढ़ें-'लोकतंत्र और संविधान को क्यों समाप्त करना चाहती है बीजेपी? जवाब दें', लालू यादव का पीएम मोदी पर निशाना

ABOUT THE AUTHOR

...view details