बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jun 25, 2024, 3:42 PM IST

Updated : Jun 25, 2024, 5:24 PM IST

ETV Bharat / bharat

एक्शन में CBI, पटना में ईओयू ADG, पटना SSP के साथ बैठक, जानिए अब तक क्या-क्या हुआ? - NEET Paper Leak

नीट पेपर लीक केस में देशभर के युवाओं में आक्रोश है. केस की पेंचीदगी और नीट के नटरवलालों के नेटवर्क को देखते हुए इसकी जांच को सीबीआई को सौंप दिया गया है. सीबीआई की टीम ने बिहार के गृह विभाग का नोटिफिकेशन जारी होते ही हरकत में आ चुका है. इस मामले में जांच कर रहे अफसरों से सीबीआई ने जानकारी हासिल की और केस की जांच शुरू कर दिया है. यहां पढ़ें सीबीआई की जांच में कब-कब क्या हुआ?

ETV Bharat
सीबीआई ने शुरू की NEET पेपर लीक केस की जांच (ETV Bharat)

सीबीआई के हाथ में जांच जाते ही दौड़ भाग शुरू (ETV Bharat)

पटना : आर्थिक अपराध ईकाईटीम ने सीबीआई को नीट परीक्षा पेपर लीक से जुड़े सारे सबूत सौंप दिए हैं. अब सीबीआई पेपर लीक से जुड़े सारे तार एक-एक कर खंगाल रही है. जांच एजेंसी ने पटना एसएसपी और ईओयू एडीजी नैय्यर हसनैन खान के साथ बैठक की. खबर ये भी है कि गिरफ्तार सभी आरोपियों से सीबीआई की टीम एक-एक कर पूछताछ करेगी. नीट पेपर लीक केस में सीबीआई की टीम ने एसएसपी पटना को बुलाकर केस से जुड़े अहम बिन्दुओं की जानकारी ली. वहीं दूसरे अफसरों से भी जांच का शॉर्ट नोट हासिल किया.

दोपहर 12:20 pm : नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई ने पटना एसएसपी को बुलाया, एसएसपी से नीट पेपर लीक मामले में महत्वपूर्ण बिंदुओं पर जानकारी प्राप्त की, पेपर लीक के अनुसंधान से संबंधित जानकारी सीबीआई को देने के बाद एसएसपी सीबीआई कार्यालय से बाहर निकले.

ईओयू दफ्तर में पहुंची सीबीआई और अधिकारी (ETV Bharat)

दोपहर 12:26 pm : पटना एसएसपी के निकलने के कुछ मिनट के बाद तुरंत सीबीआई दफ्तर से निकलकर अधिकारियों की गाड़ी ईओयू दफ्तर में पहुंची, गाड़ी से सीबीआई की चार सदस्यीय टीम उतरकर कागजात के साथ ईओयू दफ्तर पहुंची.

दोपहर 12:33 pm : ईओयू हेड क्वार्टर में मौजूद एडीजी नैयर हसनैन खान मौजूद थे. हसनैन खान को ही शिक्षा मंत्रालय ने दिल्ली बुलाकर नीट पेपर लीक केस में जानकारी मांगी थी. सीबीआई की टीम एडीजी हसनैन की जांच को आगे बढ़ाएगी. कुछ नए तथ्यों को भी जांच के दौरान शामिल किया जाएगा.

ईओयू दफ्तर में सीबीआई की टीम (ETV Bharat)

दोपहर 01:12 pm : सीबीआई की टीम आर्थिक अपराध ईकाई के दफ्तर से निकलकर अन्य कड़ियों की तलाश में निकल गई. अब तक जितने भी नाम सामने आए हैं उनके बैकग्राउंड की भी जांच शुरू कर दी गई है. नीट पेपर लीक से जुड़े आरोपी अग्रिम जमानत याचिका पर सुनवाई हुई.

संजीव मुखिया और अग्रिम जमानत पर सुनवाई : नीट पेपर लीक मामले में 13 आरोपियों की जमानत और संजीव मुखिया की अग्रिम जमानत याचिका पर एडीजे कोर्ट में सुनवाई हुई. मामले में कोर्ट ने सरकारी वकील से कहा कि अब यह केस सीबीआई के पास चला गया है, इसलिए इसकी सुनवाई सीबीआई की विशेष अदालत करेगी. साथ ही कोर्ट ने सरकारी वकील से कहा कि आप इसकी जानकारी ऑर्डर पेपर के साथ कोर्ट को दें.

सीबीआई दफ्तर से ईओयू दफ्तर जाते अधिकारी (ETV Bharat)

नीट पेपर लीक, 6 मामले सीबीआई के हवाले : सीबीआई ने नीट पेपर लीक में 5 नए मामलों की जांच शुरू कर दी है. इनकी जांच बिहार, गुजरात और राजस्थान पुलिस कर रही है. सीबीआई ने बिहार और गुजरात से एक एक मामला, राजस्थान के 3 मामलों और महाराष्ट्र के मामले को अपने हाथ में लेकर जांच करेगी. मामले में सीबीआई ने पहले ही प्राथमिकी दर्ज कर ली थी.

सीबीआई के सामने इतने सारे सबूत: बिहार पुलिस और आर्थिक अपराध ईकाइ ने सीबीआई को जो जानकारी सौंपी है, उनमें 48 घंटे पहले पेपर लीक होने के सबूत, एक रात पहले छात्रों को पेपर मिलने, जला हुआ पेपर, बैंक, कूरियर कंपनी, परीक्षा सेंटर और उनसे संबंधित बयान दर्ज हैं. अब सीबीआई की टीम इन सबूतों के आधार पर यह पता लगाएगी कि आखिर कौन है पूरे पेपर लीक का मास्टरमाइंड.

ईओयू दफ्तर के बाहर मीडिया का जमावड़ा (ETV Bharat)

नीट पेपर लीक में अब तक कितने गिरफ्तार : नीट पेपर लीक केस में बिहार से 13 आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है. जबकि झारखंड से 6 आरोपी दबोचे गए हैं. बिहार के सॉल्वर गैंग का कनेक्शन किन किन से था इसकी जानकारी पकड़े गए इन अभियुक्तों से सीबीआई की टीम करेगी. कैस हैंडओवर होने के बाद अभी तक सीबीआई की टीम ने इन आरोपियों से पूछताछ नहीं की है. जल्द ही आरोपियों का सामना सीबीआई की टीम से भी होगा. जो जांच को अगली घटनाओं से जोड़ने में एक कड़ी का काम करेगा.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Jun 25, 2024, 5:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details