दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / bharat

साइबर फ्रॉड केस में CBI की बड़ी कार्रवाई, 32 जगहों पर छापेमारी, 26 लोग गिरफ्तार - Cyber Fraud Case

cyber fraud case: सीबीआई ने जांच के बाद जांचकर्ताओं ने गुरुवार देर शाम से लेकर आज सोमवार तक पुणे, हैदराबाद, अहमदाबाद और विशाखापत्तनम में 32 अलग-अलग जगहों पर छापेमारी की और कई लोगों को गिरफ्तार किया.

CBI IN CYBER FRAUD CASE
साइबर फ्रॉड में 26 लोग गिरफ्तार (प्रतीकात्मक फोटो-ETV Bharat)

नई दिल्ली: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सोमवार को जानकारी दी कि कथित संगठित साइबर अपराध से संबंधित मामले में 32 जगहों में छापेमारी के बाद 26 लोगों को गिरफ्तार किया है. जानकारी के मुताबिक सीबीआई ने पुणे से 10, हैदराबाद से 5 और विशाखापत्तनम से 11 लोगों को पकड़ा है.

सीबीआई अधिकारियों ने बताया कि सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर, अंतरराष्ट्रीय संचालन प्रभाग ने 24 सितंबर को ऑपरेशन चक्र-III के तहत मामला दर्ज किया था. वहीं, जांच शुरू होने के बाद जांचकर्ताओं ने गुरुवार देर शाम से लेकर अभी तक पुणे, हैदराबाद, अहमदाबाद और विशाखापत्तनम में 32 अलग-अलग जगहों पर छापेमारी की.

सीबीआई अधिकारी ने बताया कि तलाशी के दौरान, चार कॉल सेंटरों में चल रही ऑनलाइन आपराधिक गतिविधियों में कथित रूप से शामिल लगभग 170 लोगों को पकड़ा गया है, जबकि अन्य कर्मचारियों की भूमिका को लेकर जांच और पूछताछ जारी है. छापेमारी के दौरान महत्वपूर्ण दस्तावेज और आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई हैं. सीबीआई ने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, मोबाइल फोन, लैपटॉप, वित्तीय जानकारी, संचार रिकॉर्ड और आपत्तिजनक सामग्री सहित 951 वस्तुओं को भी जब्त किया है. इसके अलावा, उनके पास से 58.45 लाख रुपये नकद, लॉकर की चाबियां और तीन लग्जरी वाहन भी बरामद किए गए है.

अधिकारियों ने आगे कहा कि ये साइबर फ्रॉड करने वाले कई तरह की अवैध गतिविधियों में शामिल थे.

पढ़ें:तेलंगाना में साइबर धोखाधड़ी जागरूकता के साथ दुब्बाका युवा अभिनव गणेश मंडपम

ABOUT THE AUTHOR

...view details