दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

भारत में निर्मित पहला C295 विमान सितंबर 2026 से बाजार में आएगा

प्रधानमंत्री मोदी ने वडोदरा में स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज से मुलाकात की. इस संबंध में पढ़े ईटीवी भारत संवाददाता चंद्रकला चौधरी की रिपोर्ट.

C295 विमान
C295 विमान (ANI)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

नई दिल्ली: अपनी तरह के पहले और मेड इन इंडिया पहल पर जोर देते हुए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पेन के राष्ट्रपति के साथ वडोदरा में टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स और एयरबस स्पेन द्वारा निर्मित C295 एयरक्राफ्ट के प्लांट का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया. यह पहला मेड इन इंडिया एयरक्राफ्ट है. इसके निर्माण का काम सितंबर 2026 से शुरू होगा. इसके18 हजार से अधिक पार्ट्स भारत में बनाए जाएंगे और देश भर में 10,000 से अधिक नौकरियां पैदा होंगी.

प्रधानमंत्री मोदी ने आज वडोदरा में स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज से मुलाकात की. नेताओं ने व्यापार और निवेश, आईटी और इनोवेशन, रक्षा, सुरक्षा, रेन्युएबल एनर्जी फार्मा, संस्कृति और पर्यटन के क्षेत्रों सहित भारत-स्पेन संबंधों के पूरे स्पेक्ट्रम पर उपयोगी चर्चा की. इस दौरान भारत और स्पेन के बीच बुनियादी ढांचे, रेलवे, नवीकरणीय ऊर्जा, संस्कृति और पर्यटन सहित प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग पर एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किए गए.

रेल परिवहन में सहयोग पर समझौता ज्ञापन
दोनों देशों के बीच रेल परिवहन में सहयोग होने से यात्री और माल परिवहन के साथ-साथ शहरी और क्षेत्रीय रेलवे प्रणालियों के लिए लंबी दूरी के नेटवर्क को कवर करने वाले बुनियादी ढांचे, स्टेशनों, रेलवे सुविधाओं और उपकरणों की योजना, डिजाइन, विकास, कमीशन और संचालन में सहयोग को बढ़ावा मिलेगा.

राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज के साथ पीएम मोदी (ANI)

दोनों पक्षों ने वर्ष 2026 को भारत-स्पेन संस्कृति, पर्यटन और एआई वर्ष के रूप में घोषित किया. दोनों देश के नेताओं ने दोनों पक्षों के बीच मौजूद मजबूत संस्थानों और विशेष रूप से स्पेनिश इंडोलॉजिस्ट और भारतीय हिस्पैनिस्ट के साथ दीर्घकालिक सांस्कृतिक आदान-प्रदान पर जोर दिया.

संगीत, डांस, रंगमंच, साहित्य, संग्रहालयों और त्योहारों में द्विपक्षीय आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2024-28 के लिए सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम पर हस्ताक्षर किए गए. इसके अलााव सीमा शुल्क मामलों में सहयोग और पारस्परिक सहायता पर समझौता किया गया. यह सीमा शुल्क अपराधों की रोकथाम, पता लगाने, जांच और मुकाबला करने के लिए सूचनाओं के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करेगा. इससे सीमा शुल्क अपराधों की रोकथाम, पता लगाने, जांच और मुकाबला करने के लिए सूचनाओं के आदान-प्रदान में सुविधा होगी.

राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज के साथ C295 विमान देखते पीएम मोदी (ANI)

भारत-स्पेन रणनीतिक साझेदारी
भारत और स्पेन ने 1956 में राजनयिक संबंध स्थापित किए. तब से दोनों देशों के बीच सौहार्दपूर्ण संबंध बने हुए हैं. स्पेनिश सोशलिस्ट वर्कर्स पार्टी (PSOE) के नेता पेड्रो सांचेज पेरेज-कास्टेजोन, स्पेन के वर्तमान राष्ट्रपति हैं. यह 18 वर्षों में किसी स्पेनिश राष्ट्रपति की पहली भारत यात्रा है. किसी स्पेनिश राष्ट्रपति की पिछली भारत यात्रा 2006 में हुई थी, जब राष्ट्रपति जोस लुइस रोड्रिगेज जापाटेरो भारत आए थे.

राजा जुआन कार्लोस प्रथम ने 2012 में राजकीय यात्रा पर भारत का दौरा किया था. प्रधानमंत्री मोदी ने 2017 में स्पेन का दौरा किया था. प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति सांचेज ने इससे पहले 2018 में ब्यूनस आयर्स में और 2021 में रोम में जी20 शिखर सम्मेलन में बैठकें की थीं. प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति सांचेज ने 15 फरवरी 2023 को टेलीफोन पर बात की थी.

दोनों देशों के बीच व्यापार संबंध मजबूत और बढ़ रहे हैं. 2023 में द्विपक्षीय व्यापार 9.9 बिलियन अमरीकी डॉलर रहा, जिसमें भारत ने 7.17 बिलियन अमरीकी डॉलर का निर्यात और 2.74 बिलियन अमरीकी डॉलर का आयात किया.

स्पेन भारत में 16वां सबसे बड़ा निवेशक है, जिसका संचयी एफडीआई स्टॉक 4.2 बिलियन अमरीकी डॉलर है. भारत में 230 से अधिक स्पेनिश कंपनियां और स्पेन में लगभग 80 भारतीय कंपनियां सक्रिय हैं.

स्पेन में भारतीय प्रवासियों की संख्या 75000 है और यह कैटेलोनिया, वालेंसिया, मैड्रिड और कैनरी द्वीप समूह में केंद्रित है. बार्सिलोना में भारत का महावाणिज्य दूतावास चालू हो चुका है, जबकि स्पेन निकट भविष्य में बेंगलुरु में अपना वाणिज्य दूतावास खोलने की योजना बना रहा है.

मुंबई जाएंगे राष्ट्रपति सांचेज
बता दें कि राष्ट्रपति सांचेज मुंबई भी जाएंगे, जहां आधिकारिक कार्यक्रमों के अलावा, वे व्यापार और उद्योग जगत के नेताओं, थिंक टैंक और फिल्म उद्योग से बातचीत करेंगे. राष्ट्रपति सांचेज स्पेन इंडिया काउंसिल फाउंडेशन और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा आयोजित चौथे स्पेन इंडिया फोरम को संबोधित करेंगे.

इसके अलावा वे प्रमुख फिल्म स्टूडियो का दौरा करेंगे, जहां वे भारतीय फिल्म उद्योग की प्रमुख हस्तियों से बातचीत करेंगे. इसका विजिट का उद्देश्य भारतीय और स्पेनिश मीडिया और मनोरंजन उद्योग के बीच अधिक सहयोग को बढ़ावा देना है.

यह यात्रा दोनों देशों द्वारा अपनी द्विपक्षीय साझेदारी को दिए जाने वाले महत्व और व्यापार, निवेश, रक्षा सहयोग, शिक्षा, प्रौद्योगिकी, पर्यटन, संस्कृति और लोगों के बीच संबंधों में भारत-स्पेन संबंधों की निरंतर बढ़ती प्रगति को रेखांकित करती है.

यह भी पढ़ें- नारा लोकेश ने पेरोट और टेस्ला कंपनियों के अधिकारियों से की मुलाकात, आंध्र में निवेश के लिए किया आमंत्रित

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details