छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : May 29, 2024, 9:13 PM IST

ETV Bharat / bharat

बीजापुर बांदेपारा नक्सल एनकाउंटर में बड़ा खुलासा, मारी गई टॉप नक्सली कमांडर नागेश की पत्नी मनीला - BIJAPUR BANDEPARA NAXAL ENCOUNTER

बस्तर में सुरक्षाबलों की टीम को रोज सफलता मिल रही है. बुधवार को बीजापुर के मद्देड़ क्षेत्र में फोर्स ने दो नक्सलियों को मार गिराया है. जिसमें एक महिला नक्सली मनीला पुनेम शामिल है. इस पर आठ लाख रुपये का इनाम घोषित था. जबकि मारा गया दूसरा नक्सली मंगलू कुडियम एक लाख रुपये का इनामी माओवादी था.

MANILA PUNEM KILLED
महिला नक्सली मनीला पुनेम ढेर (ETV BHARAT)

बांदेपारा में नक्सल ऑपरेशन (ETV BHARAT)

बीजापुर: बीजापुर में सुरक्षाबलों ने बुधवार को खुफिया इनपुट के आधार पर बांदेपारा में नक्सल ऑपरेशन को अंजाम दिया. जब जवानों की टीम नक्सल विरोधी अभियान पर थी तब यहां सुबह नक्सलियों से बड़ी मुठभेड़ हुई. इस एनकाउंटर में दो नक्सली मारे गए. जिसमें टॉप नक्सली कमांडर नागेश की पत्नी मनीला को फोर्स ने ढेर कर दिया. मनीला के अलावा एक और नक्सली एनकाउंटर में मारा गया है. इस माओवादी का नाम मंगलू कुडियम है.

मुठभेड़ के बाद सामान बरामद (ETV BHARAT)

27 मई को शुरू किया गया ऑपरेशन: बीजापुर एसपी जितेंद्र यादव ने मीडिया को बताया कि 27 मई को इस ऑपरेशन की शुरुआत हुई थी. फोर्स ने खुफिया सूचना के आधार पर बीजापुर के मद्देड़ के बांदेपारा में नक्सल ऑपरेशन चलाया. हमें सूचना मिली थी कि टॉप नक्सली बुचन्ना के साथ करीब 15 से 20 माओवादी इलाके में मौजूद है. जिसके आधार पर हमारी टीम 27 मई से ऑपरेशन के जरिए जंगलों की खाक छानने लगी. 29 मई को जब सिक्योरिटी फोर्स की टीम कोरानजेड-बांदेपारा के जंगल में पहुंची तो उनका सामना नक्सलियों से हो गया. सुबह सात बजे दोनों ओर से फायरिंग शुरू हुई. उसके बाद फायरिंग में 36 साल की महिला नक्सली मनीला पुनेम मारी गई. इस एनकाउंटर में फोर्स ने 40 साल के नक्सली मंगलू कुडियम को भी ढेर किया है.

दो नक्सली ढेर (ETV BHARAT)

"कोरानजेड-बांदेपारा नक्सल ऑपरेशन में टॉप नक्सल कमांडर नागेश की पत्नी नक्सली मनीला पुनेम मारी गई है. नागेश को विधानसभा चुनाव से पहले फोर्स ने मुठभेड़ में मार गिराया था. मनीला पुनेम पर आठ लाख रुपये का इनाम था. वह साल 2006 से माओवादी गतिविधियों में सक्रिय थी. उसके ऊपर हत्या, हत्या का प्रयास, लूट, आगजनी, अपहरण, बलवा और आर्म्स एक्ट में कई मामले दर्ज हैं. दूसरे नक्सली का नाम मंगलू कुडियम है वह साल 1999 से नक्सल संगठन में सक्रिय था. मंगलू पर एक लाख रुपये का इनाम घोषित था. वह 2007 में दंतेवाड़ा में हुए जेल ब्रेक की घटना में शामिल था. उसके ऊपर मर्डर, मर्डर का प्रयास, लूट, आगजनी, किडनैपिंग और आर्म्स एक्ट के तहत केस दर्ज था": जितेंद्र यादव, एसपी, बीजापुर

हथियार और कैश किया गया बरामद: एनकाउंटर के बाद पुलिस ने हथियार और कैश भी मुठभेड़ स्थल से बरामद किया है. इलाके से सर्चिंग के दौरान 7.66 एमएम की पिस्तौल, एक 12 बोर की सिंगल शॉर्ट गन, दो टिफिन बम, 12 जिलेटिन की छड़ें, कोडेक्स वायर, सेफ्टी फ्यूज और 30 हजार रुपये नगद बरामद हुआ है. मौके से एक वायरलेस सेट और माओवादी वर्दी भी मिली है.

छत्तीसगढ़ के बीजापुर मुठभेड़ में इनामी महिला नक्सली सहित 2 ढेर, दंतेवाड़ा में 10 नक्सलियों ने किया सरेंडर

बीजापुर पीडिया एनकाउंटर पर बढ़ा सियासी रार, पीसीसी चीफ दीपक बैज ने गृह मंत्री को दी चुनौती

बस्तर में लाल आतंक को बड़ा झटका, आईईडी ब्लास्ट के बाद दंतेवाड़ा में 15 नक्सली गिरफ्तार, बीजापुर से दो माओवादी पकड़े गए

ABOUT THE AUTHOR

...view details