दिल्ली

delhi

भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे पांच दिवसीय दौरे पर भारत आएंगे

By PTI

Published : Mar 13, 2024, 4:01 PM IST

Bhutan PM Tshering Tobgay भूटान के प्रधानमंत्री शेरिग टोबगे पांच दिनों की यात्रा पर गुरुवार को भारत आएंगे. इस दौरान वह पीएम मोदी व राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलेंगें. भूटान के पीएम से विदेश मंत्री एस जयशंकर मुलाकात करेंगे.

Bhutan PM Tshering Tobgay
भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे भूटान

नई दिल्ली : भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे भूटान का प्रधानमंत्री बनने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा के तहत गुरुवार को भारत के पांच दिवसीय दौरे पर आएंगे. विदेश मंत्रालय (एमईए) ने 14 से 18 मार्च तक भूटान के नेता की यात्रा की घोषणा की और कहा टोबगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत करेंगे और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे.

भूटान के प्रधानमंत्री का मुंबई जाने का भी कार्यक्रम है. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा 'भूटान के प्रधानमंत्री की यात्रा दोनों पक्षों को हमारी अनूठी साझेदारी में प्रगति की समीक्षा करने और भारत और भूटान के बीच दोस्ती और सहयोग के स्थायी संबंधों का विस्तार करने के तरीकों और साधनों पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करेगी.' टोबगे के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आएगा, जिसमें उनके कई मंत्रिमंडल के सहयोगी और शीर्ष अधिकारी शामिल होंगे.

विदेश मंत्रालय ने कहा 'भारत और भूटान के बीच सभी स्तरों पर विश्वास, सद्भावना और आपसी समझ पर आधारित मित्रता और सहयोग के अच्छे संबंध हैं.' बयान में कहा गया कि यात्रा के दौरान भूटान के प्रधानमंत्री राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे और भारत के प्रधानमंत्री के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. विदेश मंत्री एस जयशंकर भी भूटान के प्रधानमंत्री से मुलाकात करेंगे.

ये भी पढ़ें -आर्थिक दलदल से कैसे बाहर आएगा भूटान, क्या होगी भारत की भूमिका, जानें

ABOUT THE AUTHOR

...view details