दिल्ली

delhi

पैसे कमाने के लिए डेटिंग साइट पर मैकेनिकल इंजीनियर बना लड़की, इस हथकंडे से लोगों को करता ब्लैकमेल - Hyderabad Dating Scam

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

DATING APPS ARRESTED: पैसे कमाने के लिए आदमी कुछ भी करने को तैयार है, लेकिन वह यह नहीं सोचता कि वह एक दिन बचेगा नहीं. ऐसा ही एक मामला बेंगलुरु से सामने आया है, जो काफी चौंकाने वाला है. जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर...

HYDERABAD DATING SCAM
पैसे कमाने के लिए डेटिंग साइट पर मैकेनिकल इंजीनियर बना लड़की (ETV Bharat)

हैदराबाद: तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. हैदराबाद साइबर क्राइम पुलिस ने जानकारी दी कि पॉश इलाके में रह रहे एक युवक ने डेटिंग साइट के जरिए विदेशियों को चूना लगाने का काम किया है. उसे गुरुवार देर रात गिरफ्तार किया गया है.

साइबर क्राइम डीसीपी धरा कविता ने केस का खुलासा करते हुए बताया कि बेंगलुरु का एक निवासी आरोपी रिथ बेदी, जो पॉश कॉलोनी के एक आलीशान मकान में करीब 75 हजार रुपये के मासिक किराए पर रह रहा था. उसके पास महंगी कारें भी थीं. वह डेटिंग साइट के जरिए लोगों को ब्लैकमेल करता और जबरन उनसे पैसे ऐंठता. वह साइट पर खुद को महिला बताता था और विदेशियों और प्रवासी भारतीयों से जमकर पैसे ऐंठता.

कौन है रिथ बेदी
डीसीपी धरा कविता ने बताया कि बेंगलुरु के ब्रुकफील्ड इलाके के रहने वाले आरोपी रिथ बेदी (26) ने अमेरिका में मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और छह साल तक वहीं रहा. वहां पर वह प्रॉडक्ट डिजाइनर के तौर पर काम करता था और एक आलीशान जिंदगी जी रहा था, लेकिन ऑनलाइन रोल-प्लेइंग गेम्स की लत के चलते उसे अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा. आर्थिक तंगी का सामना करने पर बेदी ने डेटिंग साइट के जरिए पैसे कमाने की सोची.

उन्होंने बताया कि वह डेटिंग साइट्स से सुंदर महिलाओं की फोटो इकट्ठा करता और फर्जी प्रोफाइल बनाता. इसके बाद वह तमाम पुरुषों से चैट करता. पुलिस से बचने के लिए वह तमाम हथकंडे अपनाता. इसके लिए उसने अमेरिकियों और प्रवासी भारतीयों को सबसे पहले निशाना बनाया. डेटिंग साइट पर वह खुद को महिला के रूप में पेश करता और चैट करता. चैट करने के बाद बेदी अपनी सेमी न्यूड फोटो भेजता और इसके जरिए लोगों को अपने जाल में फंसाता. वह इन लोगों को ब्लैकमेल भी करता था. वह फंसे लोगों की प्राइवेट फोटो सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी देता और उनसे जमकर पैसे लूटता.

सीधे अकाउंट में नहीं लेता था पैसे
पुलिस ने बताया कि आरोपी रिथ बेदी इतना शातिर दिमाग का था कि वह पीड़ितों से पैसे सीधे अकाउंट में नहीं लेता था. वह इसके लिए एक एप 'जेली' का प्रयोग करता था. इसके बाद वह अपने अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करता. उसने यहीं के एक शख्स को अपना शिकार बनाया. उसे ब्लैकमेल करके करीब 1,721 अमेरिकी डॉलर की मांग की. इसके बाद भी उसने इसका पीछा नहीं छोड़ा. उसने और रुपये ऐंठने का प्लान बनाया. जब पीड़ित परेशान हो गया तो उसने साइबर क्राइम में शिकायत दर्ज कराई.

पुलिस ने काफी खोजबीन करके बेंगलुरु से जानकारी जुटाई और फिर आरोपी को गिरफ्तार किया. पुलिस ने यह भी बताया कि वह यह सारा काम रात में करता और दिनभर सोता था. इस काम के लिए आरोपी फर्जी सिम कार्ड और जीमेल अकाउंट का प्रयोग करता था.

पढ़ें:सहेली के पति पर लॉ स्टूडेंट के साथ रेप का आरोप, पत्नी ने बनाया वीडियो, किया ब्लैकमेल - Humanity shamed in Tirupati

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details