दिल्ली

delhi

बांग्लादेश के हिंदू नेता प्रमाणिक बोले, 'यहां हिंदू खतरे में नहीं हैं, कुछ छिटपुट घटनाएं ही हुईं' - Bangladesh Hindu Leader Pramanik

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 10, 2024, 7:47 PM IST

बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं के साथ हो रही हिंसा को लेकर बांग्लादेश नेशनल हिंदू ग्रैंड अलायंस के महासचिव गोविंद चंद्र प्रमाणिक ने बताया कि भारत में मीडिया के माध्यम से झूठ फैलाया जा रहा है. कुछ जगहों पर हिंदुओं के साथ कुछ छिटपुट घटनाएं हुईं हैं, लेकिन वे घटनाएं इतनी बड़ी नहीं हैं.

Bangladesh Hindu leader Govind Chandra Pramanik
बांग्लादेश के हिंदू नेता गोविंद चंद्र प्रमाणिक (फोटो - ETV Bharat Assam)

गुवाहाटी:पड़ोसी बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदुओं को समय-समय पर उत्पीड़न का सामना करना पड़ रहा है, यह कोई नई बात नहीं है, लेकिन मौजूदा स्थिति काफी चिंताजनक है. शेख हसीना सरकार के गिरने के बाद भी देश में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है. जगह-जगह हिंसा हो रही है. लूटपाट की व्यापक घटनाएं हुई हैं. अल्पसंख्यकों पर हमले हो रहे हैं.

कई लोग अपनी जान के डर से घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर शरण ले रहे हैं और सीमा पर आकर भारत में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे हैं. स्थिति को देखते हुए भारत सरकार ने सीमा सुरक्षा कड़ी कर दी है, ताकि कोई भी अवैध रूप से प्रवेश न कर सके. इस बीच, बांग्लादेश में भयावह स्थिति को उजागर करने के लिए सोशल मीडिया पर विभिन्न तस्वीरें, वीडियो और मुद्दे उठाए गए हैं.

बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमलों को लेकर भारत में भी भारी विरोध हुआ है. इस बीच, देश में हाल की स्थिति ने असम में सभी को चिंतित कर दिया है, जो पिछले कई दशकों से बांग्लादेशी घुसपैठ की समस्या से जूझ रहा है. लेकिन हालात चिंताजनक दिशा में जा रहे हैं, ऐसे में असम में घुसपैठ की समस्या और बढ़ने की आशंका है.

हालांकि, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि सीमा को सुरक्षित कर दिया गया है ताकि कोई भी व्यक्ति अवैध रूप से प्रवेश न कर सके. फिर भी डर का माहौल है. बांग्लादेश के हालिया हालात और अल्पसंख्यक लोगों की स्थिति के बारे में ईटीवी भारत ने बांग्लादेश नेशनल हिंदू ग्रैंड अलायंस के महासचिव गोविंद चंद्र प्रमाणिक से संपर्क किया. गोविंद चंद्र प्रमाणिक ने एक वीडियो संदेश के जरिए बांग्लादेश में वास्तव में क्या हो रहा है, इसका विवरण दिया.

जगह-जगह छिटपुट घटनाएं हुई हैं, लेकिन कुल मिलाकर बांग्लादेश में हिंदू सुरक्षित हैं:गोविंद चंद्र प्रमाणिक के अनुसार शेख हसीना के इस्तीफे के बाद बांग्लादेश में हिंदू समुदाय को लगा कि उन पर हमला होगा, लूटपाट होगी और आग लगा दी जाएगी. लेकिन जमात-ए-इस्लामी और बीएनपी के नेताओं ने अपने सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया है कि वे सुनिश्चित करें कि हिंदुओं के घरों में कोई हमला या लूटपाट न हो और मंदिरों की सुरक्षा की जाए.

इसे देखते हुए मंदिरों और हिंदुओं के आवासीय इलाकों में सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. प्रमाणिक ने अपने संदेश में कहा कि आवामी लीग के कुछ हिंदू नेता, जो कई मौकों पर उग्र मूड में रहते थे, उनके घरों पर हमला किया गया और आग लगा दी गई. आवामी लीग के मुस्लिम नेताओं के साथ भी यही हुआ है.

कुछ अवसरवादी लोगों ने स्थानीय मंदिरों पर हमला किया है, लेकिन कोई बड़ी घटना नहीं हुई है. कुछ इलाकों में हिंसा की घटनाएं हुई हैं, लेकिन वे बड़े पैमाने पर नहीं फैली हैं. कुल मिलाकर बांग्लादेश का हिंदू समाज सुरक्षित है. हिंदुओं पर वैसा हमला नहीं हुआ है, जैसा कि कई लोगों ने अनुमान लगाया था. उम्मीद है कि बांग्लादेश में हिंदू सुरक्षित रहेंगे.

भारत में दुष्प्रचार किया जा रहा है:प्रमाणिक के अनुसार, भारत में इस बात का खूब प्रचार किया गया है कि बांग्लादेश में हिंदू समुदाय पर बहुत हमले और अत्याचार हो रहे हैं. कई मामलों में झूठ का सहारा लिया गया है. भारत में कुछ मीडिया आउटलेट इस मुद्दे पर अफ़वाहें फैला रहे हैं. बांग्लादेश में ऐसी घटनाएं वास्तव में नहीं हुई हैं. अलग-अलग जगहों पर हिंदुओं पर हमले की घटनाएं हुई हैं, लेकिन उन्हें अलग रूप दिया गया है. दरअसल, जो संगठन हमला कर सकते थे, उन्होंने हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया है.

प्रमाणिक कहते हैं कि ऐसा इसलिए क्योंकि बांग्लादेश में अक्सर हिंदुओं पर अत्याचार की घटनाएं होती रहती हैं. यह कोई नई बात नहीं है. सीमा पर कुछ लोगों को उत्पीड़न का सामना करना पड़ा है और वे उत्पीड़न के डर से बाहर आ गए हैं, लेकिन पूरे बांग्लादेश में ऐसा नहीं है. हालांकि, अवसर की तलाश में कुछ लोगों ने हिंदुओं पर हमला किया और लूटपाट की. प्रमाणिक कहते हैं कि सिर्फ़ हिंदुओं पर ही नहीं, बल्कि मुसलमानों पर भी हमले हुए हैं.

बांग्लादेश में हिंदू जनसंख्या घट रही है:बांग्लादेश के राष्ट्रीय हिंदू ग्रैंड अलायंस के महासचिव गोविंद चंद्र प्रमाणिक के अनुसार, बांग्लादेश में हिंदुओं की जनसंख्या दर आधिकारिक तौर पर 7.95 प्रतिशत है. लेकिन हकीकत में यह दर और भी अधिक होगी. 2015 में यह दर 10.7 प्रतिशत थी. बांग्लादेश में हिंदुओं की संख्या में कमी आने का एक कारण धर्मांतरण भी है, लेकिन यह संख्या बहुत अधिक नहीं है.

उन्होंने कहा कि हिंदुओं की संख्या में कमी आने का मुख्य कारण देश से पलायन है. यह सच है कि बांग्लादेश छोड़कर आए हिंदुओं ने भारत में शरण ली है. भारत में नागरिकता संशोधन कानून लागू होने के बाद बांग्लादेश में हिंदुओं पर अत्याचार बढ़ गए हैं.

प्रमाणिक के अनुसार, 1971 के बाद बांग्लादेश से करीब साढ़े चार करोड़ हिंदू लोग भारत में प्रवेश कर चुके हैं. हिंदू बांग्लादेशियों के भारत में प्रवेश का सिलसिला आज भी जारी है. पिछले छह सालों में बांग्लादेश में हिंदू आबादी में 2.8 प्रतिशत की गिरावट आई है. धर्मांतरण स्वीकार करने के अलावा, कई हिंदू बांग्लादेशियों ने पश्चिम बंगाल के ग्रामीण इलाकों में शरण ली है. जबकि अंडमान में 90 प्रतिशत लोग बांग्लादेशी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details