दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

'BJP ने आयोजित की बीफ पार्टी', सांसद ने RSS को दी आरोपों की जांच करने की चुनौती

Assam Bypolls: असम में विधानसभा उपचुनाव के बीच भाजपा पर बीफ पार्टी का आयोजन करने का आरोप लगा है. गुवाहाटी से अनूप शर्मा की रिपोर्ट.

Beef has entered political discourse ahead of Nov 13 by-election in Assam
कांग्रेस सांसद रकीबुल हुसैन - भाजपा विधायक जीतू गोस्वामी (ETV Bharat)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

गुवाहाटी : असम में 13 नवंबर को पांच विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों से पहले हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बाद अब गोमांस की भी प्रचार अभियान में एंट्री हो गई है. भाजपा पर आरोप लग रहे हैं कि भगवा पार्टी ने 13 नवंबर को होने वाले उपचुनाव से पहले असम में एक खास समुदाय को अपने पक्ष में करने के लिए बीफ पार्टी का आयोजन किया है.

बता दें, भाजपा ने कई राज्यों में गोमांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया था और कई अन्य राज्यों में भी प्रतिबंध लागू करने का वादा किया था.

धुबरी से लोकसभा सांसद रकीबुल हुसैन ने कहा है कि भाजपा ने नगांव जिले की सामगुरी विधानसभा सीट के अंतर्गत तेरो मील इलाके में गोमांस पार्टी का आयोजन किया. हुसैन ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, "हिमंत बिस्वा सरमा जो बार-बार कहते रहे हैं कि भाजपा को मुस्लिम वोटों की जरूरत नहीं है, उन्होंने हाल ही में निर्वाचन क्षेत्र में मुस्लिम मतदाताओं को खुश करने के लिए गोमांस के साथ पार्टी का आयोजन किया है."

हुसैन ने यह भी दावा किया कि उनके पास यह साबित करने के लिए तस्वीरें हैं कि उस खास स्थान पर गोमांस पार्टी का आयोजन किया गया था, जिसका आयोजन हिमंत बिस्वा सरमा के नेतृत्व वाली भाजपा ने किया था.

मैं सार्वजनिक जीवन से इस्तीफा दे दूंगा...
उन्होंने कहा, "असम के मुख्यमंत्री ने पहले भी बार-बार कहा है कि उन्हें मुस्लिम वोटों की जरूरत नहीं है. उन्होंने मुस्लिम महिलाओं को 'बच्चे पैदा करने वाली मशीन' भी कहा है. लेकिन अब उन्हें मुस्लिम मतदाताओं को खुश करने के लिए बीफ पार्टी आयोजित करनी पड़ रही है." कांग्रेस सांसद ने आरएसएस को आरोपों की जांच करने की चुनौती दी. हुसैन ने कहा, "अगर आरोप गलत साबित हुए तो मैं सार्वजनिक जीवन से इस्तीफा दे दूंगा."

हुसैन के बेटे तंजील लड़ रहे उपचुनाव
हुसैन के बेटे तंजील हुसैन कांग्रेस के टिकट पर सामगुरी विधानसभा क्षेत्र से उपचुनाव लड़ रहे हैं. हुसैन पिछले पांच बार से लगातार सामगुरी सीट से विधायक चुने गए थे. लोकसभा चुनाव 2024 में धुबरी से सांसद चुने जाने के बाद उन्होंने सामगुरी विधानसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था.

भाजपा उम्मीदवार का आरोपों से इनकार
हालांकि सामगुरी सीट से भाजपा उम्मीदवार दिप्लू रंजन सरमा ने आरोपों से इनकार किया और कहा कि अगर कोई यह साबित कर दे कि पार्टी ने हुसैन के दावे के मुताबिक बीफ पार्टी आयोजित की है तो वह राजनीति छोड़ देंगे.

मुख्य चुनाव अधिकारी से कार्रवाई की मांग
ब्रह्मपुर से भाजपा विधायक जीतू गोस्वामी ने असम के मुख्य चुनाव अधिकारी से संपर्क कर हुसैन के खिलाफ सांप्रदायिक अभियान चलाने और लोगों के एक वर्ग की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए कार्रवाई की मांग की है.

भाजपा द्वारा मतदाताओं को लुभाने के लिए बीफ पार्टी आयोजित करने के आरोप इसलिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार ने 2021 में असम मवेशी संरक्षण विधेयक 2021 के माध्यम से बीफ की बिक्री, सप्लाई और गायों के वध को प्रतिबंधित कर दिया था. यह अधिनियम बांग्लादेश में मवेशियों की अवैध तस्करी को रोकने के लिए मवेशियों के परिवहन पर भी रोक लगाता है.

यह भी पढ़ें-सेंट्रल रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक लगाई , बांद्रा की घटना के बाद लिया फैसला

ABOUT THE AUTHOR

...view details