झारखंड

jharkhand

सीएम हिमंत बिस्वा सरमा के झारखंड दौरे पर सुरक्षा खर्च का भुगतान करेगी असम सरकार, क्या है मामला - CM Himanta Biswa Sarma

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jul 19, 2024, 12:43 PM IST

Politics over protocol expenses. असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा के झारखंड दौरे पर प्रोटोकॉल को लेकर होने वाले खर्च को लेकर राजनीति तेज हो गई है. पिछले दिनों हिमंत ने इसे लेकर हेमंत सरकार को घेरा था, अब असम के एडीजी ने झारखंड के डीजीपी को पत्र लिखा है.

Politics over protocol expenses
डिजाइन इमेज (ईटीवी भारत)

रांची: असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा इन दिनों लगातार झारखंड का दौरा कर रहे हैं. उन्हें पार्टी ने राज्य का चुनाव सह प्रभारी बनाया है. इस बीच उनके प्रोटोकॉल पर आ रहे खर्च का हवाला देकर झामुमो द्वारा सवाल उठाए जाने पर खुद सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने पिछले दिनों कहा था कि पार्टी की नई जिम्मेदारी की वजह से उन्हें बार-बार झारखंड आना पड़ेगा. इसलिए असम की सरकार उनकी सुरक्षा पर होने वाला सारा खर्च वहन करेगी. उनकी इस घोषणा के अगले ही दिन असम के एडीजी हिरेन नाथ ने झारखंड के डीजीपी अजय कुमार सिंह को पत्र लिखकर पूरे मामले से अवगत कराया है.

असम के एडीजी ने झारखंड के डीजीपी (ईटीवी भारत)

उन्होंने पत्र में लिखा है कि असम के मुख्यमंत्री को एमएचए से जेड प्लस कैटेगरी की सुरक्षा मिली हुई है. देश में वह कहीं भी जाते हैं तो उन्हें यह सुरक्षा मुहैया करानी पड़ती है. चूंकि पार्टी ने उन्हें भाजपा का चुनाव सह प्रभारी बनाया है, इसलिए उनका झारखंड आना जारी रहेगा. ऐसे में उनकी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करनी जरूरी है. असम के एडीजी ने झारखंड के डीजीपी को लिखे पत्र में इस बात का जिक्र किया है कि मुख्यमंत्री हिमंता की सुरक्षा में जो भी खर्च आ रहा है, उसका बिल भेज दिया जाए, उसका भुगतान असम सरकार करेगी.

असम के सीएम हिमंता विश्व सरमा ने कहा था कि झारखंड बीजेपी के चुनाव सह प्रभारी बनाए जाने के बाद पहले ही दिन यहां आने के क्रम में प्रोटोकॉल नहीं देने का आग्रह किया गया था, इसके बावजूद राज्य सरकार द्वारा दिया जाता रहा. उन्होंने जेएमएम द्वारा प्रोटोकॉल पर होने वाले खर्च को लेकर नाराजगी जताए जाने पर कड़े शब्दों में निंदा करते हुए हुए कहा है कि राजनीति का स्तर इस तरह से नीचे चला जाएगा मुझे समझ में नहीं था.

उन्होंने कहा था कि मैं झारखंड सरकार से दोनों हाथ जोड़कर प्रार्थना करता हूं कि मेरे लिए जो प्रोटोकॉल दिए जा रहे हैं उसे वापस ले लिए जाए, भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता मुझे पूरी सुरक्षा मुहैया कराएंगे, मुझे नहीं चाहिए पुलिस प्रोटेक्शन. उन्होंने अगले दौरे पर प्रोटेक्शन नहीं देने की बात कही थी. उन्होंने कहा था कि पिछले दिनों जो खर्च हुए हैं उसका बिल मुझे दिया जाए उसे मैं भुगतान करूंगा.

इससे पहले कांग्रेस और जेएमएम के नेताओं ने उनके झारखंड दौरे पर सुरक्षा और अन्य खर्च को लेकर सवाल खड़े किए थे. कांग्रेस के नेताओं ने खर्च पर सवाल उठाते हुए पूछा था कि इनके दौरे का खर्च कौन उंठा रहा है. वहीं, जेएमएम नेता ने कहा था कि असम से सीएम यहां पर रिचार्ज होने आते हैं.

ये भी पढ़ें-

झारखंड से बंगाल और असम पहुंचा डेमोग्राफी का मुद्दा, हिमंत बिस्वा सरमा पर लगा ये बड़ा आरोप - Demographic issue

रांची में असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने दिया बड़ा बयान, कहा-मेरे लिए डेमोग्राफी चेंज जीने-मरने का मुद्दा - Assam CM Himanta Biswa Sarma

हिमंत बिस्वा सरमा के बयान पर जेएमएम का पलटवार, कहा- ना भाजपा का टिप्स चलेगा ना ही तिकरम - Himanta Biswa Sarma

ABOUT THE AUTHOR

...view details