दिल्ली

delhi

मौसम पूर्वानुमान, देश के इन राज्यों में अगले 5 दिनों में भारी बारिश के आसार - weather updates

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 22, 2024, 9:38 AM IST

Updated : Jun 22, 2024, 10:20 AM IST

All India Weather Forcast imd weather updates: देश के कई राज्यों में अगले पांच दिनों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. इस दौरान कुछ क्षेत्रों में गरज और बिजली के साथ तेज हवा चलने की उम्मीद है.

All India Weather Forcast
भारी बारिश (प्रतिकात्मक फोटो) (IANS)

नई दिल्ली:मौसम विभाग के अनुसारअगले 5 दिनों के दौरान केरल, कर्नाटक के तटीय और दक्षिण आंतरिक क्षेत्र, कोंकण-गोवा में भारी वर्षा होने की संभावना है. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर पूर्वानुमान और चेतावनियां जारी की है. कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश और गरज के साथ तेज हवा चलने के आसार हैं. इस बीच मॉनसून का असर देश के कई हिस्सों में देखने के मिल रहा है.

पूर्वानुमान और चेतावनियां:पूर्वोत्तर असम और उसके आसपास के इलाकों में एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. इसके प्रभाव में अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में गरज, बिजली और तेज हवा (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

विदर्भ और उसके आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके प्रभाव में अगले 5 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में गरज, बिजली और तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है. 21 से 23 जून के दौरान विदर्भ में तथा 21 और 22 जून को छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भारी वर्षा होने की संभावना है.

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में अगले 5 दिनों के दौरान गरज, बिजली और तेज हवा (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

अगले 5 दिनों में उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में भारी वर्षा की संभावना है. 24 और 25 जून को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बहुत भारी वर्षा के आसार हैं. 21 और 22 जून को नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी वर्षा की संभावना है.

निचले क्षोभमंडलीय स्तरों पर बिहार और उससे सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. निचले क्षोभमंडलीय स्तरों पर पूर्वोत्तर राजस्थान से मणिपुर तक एक पूर्व-पश्चिम रूख बना हुआ है. इसके प्रभाव में अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, बिहार, झारखंड, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गरज, बिजली और तेज हवा (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

21 से 25 तारीख के दौरान बिहार में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. 21 और 22 को ओडिशा में, झारखंड में 24 और 25 को और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में 22 से 25 जून तक बारिश के आसार हैं. ओडिशा में आज और 24 और 25 तारीख को बिहार में कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है.

अगले 5 दिनों के दौरान गुजरात राज्य, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. 21-25 जून के दौरान कोंकण और गोवा तथा मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में भारी वर्षा होने की संभावना है. साथ ही 21 और 23 जून को गुजरात क्षेत्र में तथा 23 जून को मराठवाड़ा में तथा 21, 24 और 25 जून 2024 को दक्षिण-पूर्व राजस्थान में भारी वर्षा होने की संभावना है.

इसी के साथ कर्नाटक, केरल और माहे, लक्षद्वीप में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा के साथ आंधी, बिजली और तेज हवा (30-40 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है. अगले 5 दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में छिटपुट से लेकर मध्यम वर्षा हो सकती है.

केरल, माहे, कर्नाटक में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. 21 से 25 तारीख के दौरान तमिलनाडु, 22 और 23 तारीख को लक्षद्वीप और 22 जून को तेलंगाना में बारिश की संभावना है. 22 और 23 तारीख को तटीय कर्नाटक में भी कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. कोंकण और गोवा में 23 और 24 को तारीख को बारिश होने की संभावना है. इसी तरह 23 जून को केरल एवं माहे तथा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बारिश होने के आसार हैं.

ये भी पढ़ें-मानसून ने पकड़ी गति, खरीफ की बुआई में तेजी की उम्मीद - Monsoon Picks Up Momentum

ये भी पढ़ें- गर्मी से लोगों को जल्द मिलेगी राहत, बिहार और UP समेत कई राज्यों में 'झमाझम' होगी बारिश - States To Receive Rainfall

Last Updated : Jun 22, 2024, 10:20 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details