उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 13, 2024, 12:05 PM IST

ETV Bharat / bharat

काशी विश्वनाथ के दरबार में महाशिवरात्रि पर 17 लाख भक्तों ने टेका माथा, 36 घंटे तक LIVE 6.38 लाख भक्तों ने किए दर्शन

बाबा विश्वनाथ के दरबार में इस महाशिवरात्रि बड़ा रिकार्ड बना है. चलिए जानते हैं इस बारे में.

sdfg
gd

वाराणसी: 2 साल से ज्यादा का वक्त हो गया है वाराणसी में श्री काशी विश्वनाथ धाम को नए कलेवर में सामने आए. हर्ष वर्ष विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं की बढ़ रही संख्या रोज नए कीर्तिमान स्थापित कर रही है. महाशिवरात्रि के मौके पर 1,793,202 लोगों ने बाबा के दर्शन किए हैं. योगी सरकार ने शिव भक्तों के लिए विश्वनाथ धाम में बाबा के दर्शन के लिए सुरक्षा और सुगमता से दर्शन की सभी व्यवस्था की थी. यही नहीं जो लोग बाबा के चौखट तक नहीं पहुंच पाए उनके लिए भी योगी सरकार ने सोशल मीडिया पर लगातार 36 घंटो तक लाइव दर्शन कराया.

बाबा विश्वनाथ.

सोशल मीडिया पर 6,37,278 भक्तों ने देवाधिपति महादेव का दर्शन किया, जबकि बाबा के दरबार 1155924 श्रद्धालुओ ने हाज़िरी देकर दर्शन किया. इसके अलावा श्रद्धालुओं ने शहर में स्मार्ट सिटी द्वारा लगाए गए एलईडी स्क्रीन पर बाबा का दर्शन किये.

बाबा विश्वनाथ.

महाशिवरात्रि में शिव भक्तों ने बाबा के दर्शन के पहले के सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए है. श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण मिश्र ने बताया कि इस वर्ष महाशिवरात्रि में 1,793,202 लोगों ने बाबा का दर्शन किये है. उन्होंने ने बताया कि श्री काशी विश्वनाथ धाम में पहली बार शिवरात्रि के मौके पर 36 घंटो का लगातार सोशल मीडिया पर लाइव स्ट्रीमिंग की गई थी. ऑनलाइन के माध्यम से सोशल प्लेटफार्म पर 637,278 बाबा के भक्तों ने महादेव का दर्शन किया, जबकि बाबा के दरबार में 1,155,924 लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है. इसके अलावा घाटों ,रेलवे स्टेशन और प्रमुख चौराहे पर स्मार्ट सिटी द्वारा लगाए गए एलईडी स्क्रीन पर भी लाखों भक्तों ने दर्शन किया है.

मंदिर में उमड़ी भीड़.
मंदिर प्रशासन के मुताबिक पिछले वर्ष 2023 में लगभग 8 लाख लोगो ने बाबा के दरबार में हाज़िरी लगाई थी, जबकि 2022 में ये संख्या 6 लाख से ज्यादा थी 2021 में 5 लाख लोगों ने बाबा को नमन किया था. मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास की योजना थी की विश्व में कहीं भी बैठा शिवभक्त महाशिवरात्रि पर बाबा के दर्शन से वंचित न रह जाए इसके लिए मंदिर प्रशासन ने लाइव स्ट्रीमिंग का प्रबंध किया था.

ये भी पढ़ेंः LOKSABHA ELECTION 2024; रायबरेली से सोनिया के हटने पर क्या BJP को माइलेज? कांग्रेस के लिए अमेठी 'वजूद का सवाल'

ये भी पढेंः मुख्यमंत्री योगी का होली गिफ्ट: यूपी के लाखों अधिकारियों-कर्मचारियों और पेंशनरों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का आदेश जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details