उत्तराखंड

uttarakhand

पेंटिंग को बनाया रोजगार का माध्यम, आज युवाओं को भी दिखा रहे रास्ता

By

Published : Jan 20, 2021, 11:53 AM IST

उत्तरकाशी और टिहरी के दो युवाओं ने कला विषय में पढ़ाई पूरी की. इन युवाओं ने अपनी चित्रकारी के हुनर को पहचान कर रोजगार शुरू किया. आज इन दोनों युवाओं से अन्य युवा भी जुड़ कर चित्रकारी को अपना रोजगार बना रहे हैं.

uttarkashi
युवाओं ने अपने हुनर से बनाई एक अलग पहचान

उत्तरकाशी: उत्तरकाशी और टिहरी के दो युवाओं ने पीजी कॉलेज से कला विषय की पढ़ाई पूरी की. इसके बाद दोनों के सामने रोजगार पाने की समस्या खड़ी हो गई. इस कड़ी चुनौती के बीच युवाओं ने चित्रकारी को रोजगार का माध्यम बनाया और पेंटिंग करने लगे. प्रदेश के विभिन्न जिलों से उनको चित्रकारी करने के लिए आमंत्रित किया जाने लगा. वहीं, अब युवा नई दिल्ली तक अपनी पहचान बना चुके हैं. इन युवाओं के साथ अन्य युवा भी जुड़ चुके हैं.

उत्तरकाशी के मुकुल बडोनी और टिहरी के उत्तम पंवार और इनके दो अन्य दोस्त देवेश बडोनी और गोपाल कुमार ने पीजी कॉलेज से कला विषय से पढ़ाई पूरी की. उसके बाद साल 2017 में इन्हें जिला प्रशासन की ओर से वॉल पेंटिंग के लिए बुलाया गया था. इन कलाकारों ने दीवारों पर ऐसे चित्र उकेरे, जिन्हें देख कर लोग दांतों तले अंगुली दबाने से खुद को नहीं रोक सके. इन युवाओं की चित्रकारी देख अन्य जिलों से भी इन्हें चित्रकारी के ऑफर आने लगे. वहीं, आज इन युवाओं के साथ अन्य युवा भी जुड़कर चित्रकारी को रोजगार बना रहे हैं.

ये भी पढ़ें: तांत्रिक हत्याकांड का खुलासा, लड़की को वश में करने वाला मंत्र नहीं चला तो मारी गोली

इन युवाओं ने पनघा आर्ट फर्म तैयार की और इससे अन्य युवाओं को भी जोड़ा. इसके बाद दिल्ली, देहरादून और अल्मोड़ा में वॉल ग्राफिक्स पेंटिंग की. साथ ही इन दिनों मुनि की रेती में भी अपनी कलाकृतियों से दीवारें सजा रहे हैं. इससे पूर्व रूपांतरण योजना के तहत सरकारी विद्यालयों और आंगनबाड़ी की दीवारों पर भी अपनी खूबसूरत चित्रकारी कर उसमें रंग भर रहे हैं. इनकी चित्रकारी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनी हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details