उत्तराखंड

uttarakhand

भूस्खलन के चलते बंदरकोट में आवासीय बस्ती पर मंडराया खतरा

By

Published : Aug 2, 2020, 7:53 PM IST

Updated : Aug 2, 2020, 8:22 PM IST

बंदरकोट के समीप ऑल वेदर रोड कार्य के तहत सड़क चौड़ीकरण के लिए पहाड़ी कटिंग का कार्य किया गया है, जिसे कार्यदायी संस्था ने बीच में ही छोड़ दिया. वहीं, अब बरसात में इस कटिंग ने बड़े भूस्खलन का रूप ले लिया है.

Uttarkashi
भूस्खलन के चलते बंदरकोट में आवासीय बस्ती पर मंडराया खतरा

उत्तरकाशी: गंगोत्री हाईवे पर ऑल वेदर रोड कार्य की कार्यदायी संस्था की लापरवाही बरसात में स्थानीय लोगों की जान जोखिम में डाल रही है. दरअसल, ऑल वेदर रोड पर कटिंग से पहाड़ी पर लगातार भूस्खलन सक्रिय है, जिससे पहाड़ी के ऊपर आवसीय बस्ती को खतरा बना हुआ है, तो वहीं नीचे हाईवे पर वाहन चालक पहाड़ी से गिर रहे पत्थरों के बीच जान जोखिम में डालकर आवाजाही कर रहे हैं.

बता दें कि बंदरकोट के समीप ऑल वेदर रोड कार्य के तहत सड़क चौड़ीकरण के लिए पहाड़ी कटिंग का कार्य किया गया है, जिसे कार्यदायी संस्था ने बीच में ही छोड़ दिया. वहीं, अब बरसात में इस कटिंग ने बड़े भूस्खलन का रूप ले लिया है. स्थानीय लोगों के अनुसार भूस्खलन से पहाड़ी के ऊपर आवसीय बस्ती के दो मकान पूर्णत क्षतिग्रस्त हो गए हैं, तो वहीं 7 मकानों को कभी भी बड़ा नुकसान हो सकता है.

भूस्खलन के चलते बंदरकोट में आवासीय बस्ती पर मंडराया खतरा

पढ़े-नई शिक्षा नीति को लेकर उत्तराखंड सरकार और शिक्षाविद् उत्साहित, वंचितों को मिलेगा लाभ

वहीं, बरसात में भूस्खलन के बीच स्थानीय लोग भी जान जोखिम में डालकर आवाजाही कर रहे हैं. गंगोत्री के पूर्व विधायक विजयपाल सजवाण ने बंदरकोट में खतरे की जद में आई आवसीय बस्ती का निरीक्षण किया है. ऐसे में विधायक ने प्रशासन और शासन से मांग की है कि एक सयुंक्त टीम आवसीय बस्ती का निरीक्षण करें और प्रभावितों को उचित मुआवजा सहित यहां के लोगों का पुनर्वास किया जाए.

Last Updated : Aug 2, 2020, 8:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details