उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

एडवेंचर पसंद लोगों के लिए खुशखबरी, एक अप्रैल से खुल जाएंगे गंगोत्री नेशनल पार्क के गेट

गंगोत्री नेशनल पार्क के गेट पर्वतारोहियों और सैलानियों के लिए एक अप्रैल से खोल दिए जाएंगे. ऐसा पहली बार होगा जब गंगोत्री नेशनल पार्क के गेट एक अप्रैल को खोले जाएंगे.

By

Published : Mar 16, 2019, 6:34 PM IST

गंगोत्री नेशनल पार्क.

उत्तरकाशी: गंगोत्री नेशनल पार्क के गेट पर्वतारोहियों और सैलानियों के लिए एक अप्रैल से खोल दिए जाएंगे. ऐसा पहली बार होगा जब गंगोत्री नेशनल पार्क के गेट एक अप्रैल को खोले जाएंगे. इससे पहले तक पार्क प्रशासन गेट को 15 अप्रैल या उसके बाद ही खोलता था. पार्क प्रशासन ने बताया कि एडवेंचर पसंद करने वाले लोगों ने मांग की थी की 1 अप्रैल से पार्क के गेट खोले जाएं. जिसके बाद वाइल्ड लाइफ बोर्ड की बैठक में 1 अप्रैल से पार्क के गेट को खोलने का फैसला लिया गया.

गंगोत्री नेशनल पार्क.

बता दें कि गंगोत्री नेशनल पार्क 2,39,002.40 हेक्टेयर में फैला हुआ है. जहां गोमुख, रुद्रगेरा, शिवलिंग पीक और भागीरथी जैसी कई उंची चोटियां है. इसके अलावा कई 6000 मीटर की ऊंचाई वाली चोटियां भी हैं. जिन पर हर साल पर्वतारोही आरोहण करते हैं. पार्क के अंदर नेलांग घाटी भी है, जो भारत-तिब्बत अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटी हुई है.

पढ़ें:होली में लोगों पर चढ़ा एयर स्ट्राइक का खुमार, बाजारों में आई मिसाइल जैसी दिखने वाली पिचकारियां

गंगोत्री नेशनल पार्क के रेंज अधिकारी प्रताप पंवार ने बताया कि साल 2018 में 17,108 पर्यटक गंगोत्री नेशनल पार्क का दीदार करने पहुंचे थे. जिसमें 1,320 विदेशी पर्यटक थे. उन्होंने कहा कि इस साल अच्छी बर्फबारी हुई है. जिसके चलते इस साल और ज्यादा पर्यटक आने की उम्मीद है.

वहीं स्नो स्पाइडर टूर एंड ट्रेकिंग के प्रबंधक भागवत सेमवाल ने बताया कि शासन का यह बहुत सराहनीय कदम है. गंगोत्री नेशनल पार्क को लेकर उनके पास बुकिंग भी आनी शुरू हो गयी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details