उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jul 21, 2021, 6:12 PM IST

Updated : Jul 21, 2021, 7:17 PM IST

ETV Bharat / state

CM धामी ने की 200 करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा, तीरथ के पैकेज से है 30 करोड़ कम

उत्तरकाशी दौरे के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पर्यटन और चारधाम यात्रा से जुड़े लोगों के लिए 200 करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा की. इस पैकेज से करीब 1 लाख 63 हजार 661 व्यवसायी लाभान्वित होंगे, लेकिन ये आर्थिक पैकेज पूर्व सीएम तीरथ की ओर से दिए गए 230 करोड़ से कम है. अब प्रति व्यक्ति सिर्फ 2000 रुपए ही मिलेंगे.

pushkar singh dhami
पुष्कर सिंह धामी

उत्तरकाशीःमुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने कोरोना काल में नुकसान झेल चुके लोगों को बड़ी राहत दी है. उन्होंने पर्यटन और चारधाम यात्रा से संबंधित गतिविधियों से जुड़े लोगों के लिए 200 करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा की. साथ ही पर्यटन और बोटिंग में लाइसेंस नवीनीकरण के शुल्क में छूट दी जाएगी. लेकिन चौंकाने वाली बात ये है कि ये पैकेज पूर्व सीएम तीरथ के पैकेज से 30 करोड़ कम है. तीरथ ने 9 जून 2021 को 230 करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया था. उस पैकेज के हिसाब से प्रति व्यक्ति 2500 रुपए बनते थे. सीएम धामी के आर्थिक पैकेज से प्रति व्यक्ति 2000 रुपए ही बनते हैं.

वहीं सीएम धामी ने देवस्थानम बोर्ड में संशोधन करने की बात भी कही. बता दें कि चारधाम यात्रा और पर्यटन प्रदेश की आर्थिकी का मुख्य जरिया है. इससे जुड़े होटल, ट्रैकिंग और परिवहन के लोगों की आजीविका यात्रा व पर्यटन से ही चलती है. लेकिन बीते दो सालों से कोरोनाकाल के कारण चारधाम यात्रा और पर्यटन ठप है.

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने आर्थिक पैकेज की घोषणा की.

ये भी पढ़ेंःउत्तरकाशी के आपदाग्रस्त गांवों में पहुंचे CM धामी, प्रभावित परिवारों को बंधाया ढांढस

वहीं, हाईकोर्ट के आदेश के बाद चारधाम यात्रा पर रोक के कारण यात्रा से जुड़े व्यवसायी लगातार चारधाम यात्रा शुरू करने या आर्थिक पैकेज देने की मांग कर रहे थे. जिसे देखते हुए सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बड़ी राहत दी है. चारधाम यात्रा और पर्यटन में हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए प्रदेश सरकार ने 200 करोड़ में आर्थिक पैकेज की घोषणा की है.

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि पर्यटन और चारधाम से जुड़े लोगों को 6 महीने तक प्रतिमाह ₹2000 की धनराशि दी जाएगी. साथ ही प्रदेश में 655 टूर ऑपरेटर समेत 630 रिवर गाइड और टिहरी झील में 93 बोटिंग संचालकों को 10 हजार की सहायता धनराशि दी जाएगी.

ये भी पढ़ेंःउत्तरकाशी आपदा में मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख का मुआवजा, CM का ऐलान

टिहरी झील बोटिंग लाइसेंस नवीनीकरण में 98 लोगों को शुल्क में छूट दी जाएगी. साथ ही संस्कृति विभाग से जुड़े कलाकारों को 5 महीने तक ₹2000 की धनराशी दी जाएगी. जिससे 6,500 लोग लाभांवित होंगे. ये लोग कोरोनाकाल में बुरी तरह से प्रभावित हो गए थे. माना जा रहा है कि इस आर्थिक पैकेज से काफी हद तक राहत मिलने की उम्मीद है.

उन्होंने कहा कि परिवहन से जुड़े चालक-परिचालकों को भी 6 महीने तक ₹2000 की धनराशी दी जाएगी. वहीं, नैनीताल, नौकुचियाताल, सडिया ताल के बोट संचालकों को भी मदद दी जाएगी. सीएम धामी ने कहा कि चारधाम समेत पर्यटन, संस्कृति और बोटिंग से जुड़े करीब 1 लाख 63 हजार 661 व्यवसायी इस पैकेज से लाभांवित होंगे.

धामी ने घटायी पैकेज राशिः पुष्कर सिंह धामी ने आज 200 करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है. हालांकि इसी तरह का ऐलान मुख्यमंत्री रहते हुए 9 जून 2021 को तीरथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट ने भी किया था. उस पैकेज में 230 करोड़ रुपए का आर्थिक पैकेज रखा गया था. जिसमें पर्यटन से जुड़े प्रति व्यक्ति 25 सौ रुपए प्रतिमाह सहायता दी जानी थी.

धामी के 200 करोड़ के आर्थिक पैकेज के बाद यह सहायता राशि ₹2000 हो गई है. आर्थिक पैकेज तीरथ सरकार में ही कैबिनेट में आ गया था. उस समय इसकी राशि 230 करोड़ रुपए थी, लेकिन अभी से 200 करोड़ रुपए कर दिये गये हैं. लिहाजा तीरथ के पैकेज को धामी ने घटा दिया है.

ये भी पढ़ेंःImpact: 36 घंटे के बाद आपदा प्रभावित निराकोट पहुंचे पटवारी, QRT टीम ने संभाली कमान

वहीं, सीएम धामी ने उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम बोर्ड पर भी बयान दिया. उन्होंने कहा कि एक उच्च स्तरीय समिति गठन किया है, जो चारों धामों से जुड़े हर पहलुओं की एक रिपोर्ट तैयार करेगी. उस रिपोर्ट के आधार पर बोर्ड में संशोधन किया जाएगा.

बता दें कि चारधाम के तीर्थ पुरोहित देवस्थानम बोर्ड को भंग करने की मांग पर अड़े हैं. इतना ही नहीं, देवस्थानम बोर्ड के खिलाफ पुरोहित और हक हकूकधारी लगातार धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं. मामले में पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने देवस्थानम बोर्डको उत्तराखंड के चारों धामों के लिए जरूरी बता चुके हैं.

ये भी पढ़ेंःतीर्थ पुरोहितों की दो टूकः 2022 के चुनाव में खामियाजा भुगतने को तैयार रहे सरकार

इससे पहले बुधवार को मुख्यमंत्री धामी दोपहर करीब 12 बजे हेलीकॉप्टर से आपदा प्रभावित मांडो और कंकराड़ी गांव पहुंचे और आपदा से हुए नुकसान का जायजा लिया. सीएम के साथ जिला प्रभारी कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी भी मौजूद रहे. सीएम ने मांडो गांव पहुंचकर मृतकों के परिजनों को सांत्वना दी और ग्रामीणों की मांग को मानते हुए डीएम को गांव के विस्थापन की प्रक्रिया शुरू करने के लिए कहा.

Last Updated : Jul 21, 2021, 7:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details