उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

दयारा बुग्याल रोप-वे से स्थानीय लोगों की आमदनी पर पड़ेगा असर: उत्पल कुमार

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने दयारा रोपवे पर बड़ा प्रश्नचिन्ह लगा दिया है. उन्होंने कहा है कि दयारा रोपवे बनने से स्थानीय लोगों की आमदनी पर असर पड़ेगा.

By

Published : Jun 23, 2019, 2:51 PM IST

Updated : Jun 25, 2019, 3:21 PM IST

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह

उत्तरकाशी: दयारा बुग्याल एक दिवसीय दौरे के बाद मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह उत्तरकाशी पहुंचे. उन्होंने कहा कि अगर रैथल बारसू से दयारा बुग्याल के लिए रोपवे का निर्माण होगा तो उससे स्थानीय लोगों की आमदनी पर असर पड़ेगा. मीडिया के सवाल पर उन्होंने कहा कि अगर रोपवे का निर्माण होगा तो कहीं न कहीं पर्यटक सीधा दयारा पहुंचेगे. जिससे स्थानीय लोगों के ट्रेकिंग व्यवसाय पर बुरा असर पड़ेगा. वहीं, मुख्य सचिव के इस बयान ने दयारा रोपवे पर बड़ा प्रश्नचिन्ह लगा दिया है.

रोपवे से घटेगी स्थानीय लोगों की आमदनी: सीएस

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह रविवार सुबह दयारा बुग्याल से उत्तरकाशी जिला मुख्यालय पहुंचे. जहां पर जिला पुलिस विभाग ने मुख्य सचिव को गार्ड ऑफ ऑनर दी. उसके बाद मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने स्वयं सहायता समूह द्वारा चलाए जा रहे आउटलेट कैंटीन का निरीक्षण किया.

पढ़ें- NSA अजीत डोभाल ने सीएम त्रिवेंद्र से की मुलाकात, सीमांत इलाकों की सुरक्षा पर हुई चर्चा

साथ ही उद्योग विभाग के स्थानीय उत्पादों और काश्तकला एम्पोरियम का भी निरीक्षण किया. जहां पर कास्तकला से बने भवनों को देखकर प्रभावित हुए. इस मौके पर मीडिया से बातचीत में मुख्य सचिव उत्पल कुमार ने कहा कि उत्तरकाशी में स्थानीय उत्पादों को लेकर अच्छा प्रयोग किया जा रहा है.

मुख्य सचिव उत्पल कुमार ने उत्तरकाशी में ग्रामीण महिलाओं से बातचीत की. जहां पर उन्होंने बताया कि महिलाएं स्थानीय उत्पादों से आजीविका का साधन बना रही हैं. प्रदेश में स्थानीय उत्पादों को लेकर ज्यादा से ज्यादा आउटलेट कैंटीन खोली जाए, जिससे कि ज्यादा से ज्यादा महिलाओं और युवाओं को घर मे ही रोजगार मिल सके. साथ ही जिला स्तरीय अधिकारियों से जनपद के विकास कार्यों की प्रगति को लेकर भी रिपोर्ट मांगी और विकास कार्यों में गति प्रदान करने के निर्देश दिए.

Last Updated : Jun 25, 2019, 3:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details