उत्तराखंड

uttarakhand

अंतरराष्ट्रीय सीमाओं तक सड़कों का जाल बिछा रही BRO, सैन्य सुरक्षा में अहम भूमिका

By

Published : Jul 9, 2020, 6:37 PM IST

Updated : Jul 9, 2020, 10:50 PM IST

बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन देश की सेना के लिए अंतरराष्ट्रीय सीमा के अंतिम छोर तक विषम परिस्थितियों के बीच सड़क निर्माण करती है. जिससे भारत माता की सीमा की सुरक्षा और आन-बान-शान में किसी प्रकार की चूक न हो.

bro-making-roads-network-to-international-borders
अंतरराष्ट्रीय सीमाओं तक सड़कों का जाल तैयार कर रही BRO

उत्तरकाशी: भारत मां की सुरक्षा में देश के कई सुरक्षाबलों के सैनिक तैनात हैं. बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन ऐसा ही एक बल है जो कि देश की सुरक्षा में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन का नाम सेना सुरक्षा की प्रथम पंक्ति में लिया जाता है. बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन देश की सेना और आईटीबीपी के साथ भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा पर देश की सुरक्षा में अहम योगदान निभा रही है.

अंतरराष्ट्रीय सीमाओं तक सड़कों का जाल बिछा रही BRO

बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन देश की सेना के लिए अंतरराष्ट्रीय सीमा के अंतिम छोर तक विषम परिस्थितियों के बीच सड़क निर्माण करती है. जिससे भारत माता की सीमा की सुरक्षा और आन-बान-शान में किसी प्रकार की चूक न हो. उत्तरकाशी के नेलांग सहित सोनम घाटी से करीब 122 किमी. लंबी भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटी हुई है. जहां पर बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन एक अहम भूमिका निभाती है.

सड़कों का जाल तैयार कर रही BRO

पढ़ें-रुड़की: पुलिस के हत्थे चढ़े दो स्मैक तस्कर, एक फरार

यहां पर बीआरओ के पास सोनम तक सड़क निर्माण और सुरक्षा का जिम्मा है. जिस पर बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन ने विगत कुछ सालों में बहुत तेजी दिखाई है. बीआरओ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सोनम तक ब्लैक टॉप सड़कों का निर्माण कर सेना की राह आसान कर दी है. बीआरओ ने पिछले साल भैरोंघाटी से नाग तक सड़क निर्माण पूरा किया था, तो वहीं अब सोनम तक सड़क निर्माण का कार्य लगभग अंतिम चरण में है.

BRO वेलकम बोर्ड.

पढ़ें-लॉकडाउन के बाद पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले सीएम त्रिवेंद्र- समय पर होगा महाकुंभ 2021

साथ ही बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन की ओर से उत्तरकाशी से गंगोत्री तक डबल लेन सड़क का निर्माण कर उसे ब्लैक टॉप कर दिया गया है. साथ ही संकरी सड़कों को चौड़ा करने के साथ ही डेंजर जोन को भी मजबूत किया गया है.

सड़क पर ब्लैक टॉप का.

पढ़ें-उज्‍जवला के लाभार्थियों को सितंबर तक मिलेगा तीन सिलेंडर मुफ्त

जिससे सेना सहित आईटीबीपी के वाहनों को सीमा पर रसद सहित अन्य समाग्री पहुंचाने में किसी प्रकार की परेशानी न हो. वहीं, पिछले सालों में बीआरओ ने जाड़ गंगा पर 12,500 फीट की ऊंचाई पर नागा में 45 फीट लम्बे पुल का निर्माण किया. जिससे सेना की राह और भी आसान हो गई है.

Last Updated : Jul 9, 2020, 10:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details