उत्तराखंड

uttarakhand

मनेरी झील में बोटिंग का आगाज, जानिए कैसे मिलेगा युवतियों को रोजगार

By

Published : Feb 9, 2020, 8:29 PM IST

मनेरी भाली जलविद्युत परियोजना प्रथम की करीब एक किमी लंबी मनेरी झील में बोटिंग शुरू हो गई है. युवतियों को रोजगार से जोड़ने के लिए बोटिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

uttarkashi news
मनेरी झील में बोटिंग

उत्तरकाशीः करीब एक किमी लंबी मनेरी झील में दम तोड़ती नौकायन की संभावनाओं को जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग ने एक बार फिर से जीवित कर दिया है. इसी कड़ी में रविवार को मनेरी झील में बोटिंग का आगाज हो गया है. सीमांत क्षेत्र विकास योजना के तहत मनेरी झील में जिले की युवतियों को बोटिंग का प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार से जोड़ा जाएगा. जिससे पर्यटन के क्षेत्र में युवतियों के लिए भी रोजगार के नए आयाम मिल सकें.

मनेरी झील में बोटिंग का आगाज.

गंगोत्री विधायक गोपाल रावत और डीएम डॉ. आशीष चौहान ने सीमांत क्षेत्र विकास योजना के तहत मनेरी भाली जलविद्युत परियोजना-1 की मनेरी झील में नौकायन स्पीड बोट का शुभारंभ किया. यह नौकायन करीब 11.80 लाख की लागत से शुरू किया गया है. इस दौरान विधायक और डीएम ने भी मनेरी झील में नौकायन का लुत्फ उठाया.

मनेरी झील में बोटिंग का लुत्फ लेते डीएम डॉ. आशीष चौहान.

ये भी पढ़ेंःनई तकनीक के 'चक्की' में पिस गई घराट, विलुप्त होने के कगार पर 'अमीर विरासत'

जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने कहा कि जिला प्रशासन का प्रयास है कि जिले की युवतियों को प्रशिक्षण देकर स्पीड बोटिंग में पारंगत किया जाए. साथ ही प्रयास किया जाएगा कि मनेरी झील में नौकायन का संचालन युवतियां करें. जिससे वे भी पर्यटन के क्षेत्र में एक स्वरोजगार को अपना सकें.

मनेरी झील में बोटिंग का लुत्फ लेते गंगोत्री विधायक गोपाल रावत.

वहीं, विधायक गोपाल रावत ने कहा कि इससे पहले जोशियाड़ा झील में नौकायन शुरू किया गया था. अब मनेरी में भी नौकायन शुरू हो गया है. रावत ने युवाओं से अपील की वे ज्यादा से ज्यादा नौकायन की संभावनाओं को उत्तरकाशी में साकार करें. साथ ही कहा कि चारधाम यात्रा के दौरान नौकयन से यात्रियों के लिए मनेरी एक अलग टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details