उत्तराखंड

uttarakhand

काशीपुर: दहेज उत्पीड़न के दो मामलों में आधा दर्जन से अधिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज

By

Published : Jan 16, 2020, 5:19 PM IST

काशीपुर में दहेज उत्पीड़न के दो अलग-अलग मामले सामने आए हैं. महेशपुरा की रहने वाली रीतु ने अपने ससुराल वालों पर मारपीट का आरोप लगाया है. वहीं, उत्तर प्रदेश के रहने वाले रामनिवास का आरोप है कि उसकी पुत्री अनुपम को ससुराल वालों ने मानसिक रूप से प्रताड़ित किया है.

kashipur dowry cases news, काशीपुर में दहेज के मामले समाचार
दहेज उत्पीड़न के दो अलग- अलग मामले.

काशीपुर :केंद्र और राज्य सरकार द्वारा महिला अपराधों की रोकथाम के लिए भले ही कई कड़े कानून बना दिये गए हो, लेकिन महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है. ताजा वाकिया काशीपुर का है. जहां पुलिस ने दहेज उत्पीड़न के दो अलग-अलग मामलों में आधा दर्जन से अधिक मामलों में ससुरालियों के खिलाफ दहेज एक्ट व संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है.

पहला मामला काशीपुर के मोहल्ला महेशपुरा जीत कॉलोनी का है. कॉलोनी में रहने वाली रीतू ने पुलिस तहरीर में बताया कि 5 साल पहले उनकी शादी ऋषिपाल के साथ हुई थी. शादी के बाद उनका पति ऋषिपाल, सास जगवती, ससुर सुरेशपाल, भाभी नीतू दहेज के लिए उसे प्रताड़ित करने लगे. रीतू ने ससुराल वालों पर मारपीट का भी आरोप लगाया. वहीं, तहरीर के आधार पर पुलिस ने उसके ससुरालियों के खिलाफ धारा 498 ए, 323, और 3/4 दहेजएक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है.

वहीं. दहेज के एक और अन्य मामला पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के जिला मुरादाबाद के थाना भगतपुर के ग्राम बुढ़ानपुर से आया है. बुढ़ानपुर के रहने वाले रामनिवास पुत्र किशनपाल ने अपनी बेटी अनुपम की शादी काशीपुर में आवास विकास के रहने वाले वरुण सागर के साथ की थी.

यह भी पढ़ें-15 महिलाओं के हाथों सरकारी होमस्टे की कमान, पर्यटक उठा रहे पहाड़ी व्यंजनों का लुत्फ

रामनिवास का आरोप है कि शादी के वक्त उसने डेढ़ लाख रुपए और तीन तोला सोना व अन्य सामान दहेज में दिया था, लेकिन बाद में अनुपम की सास आशा देवी, ससुर रोहताश और ननद जीनु के साथ मिलकर उनकी बेटी अनुपम से 5 लाख रुपए और मारुती कार की मांग करते रहे. जिसके उनकी बेटी को मानसिक प्रताड़ना झेलनी पड़ी

वहीं, पुलिस को दी तहरीर में रामनिवास ने कहा कि कार और पैसों की मांग को लेकर उनकी बेटी को ससुरालियों द्वारा बार-बार प्रताड़ित किया गया. पुलिस ने पीड़िता की तहरीर पर अनुपम के पति समेत ससुरालियों के खिलाफ धारा 498 ए, 323, 504, 506 और 3/4 दहेज एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details