उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jul 17, 2019, 9:19 AM IST

ETV Bharat / state

डैम का जलस्तर बढ़ते ही तालाब में तब्दील हो जाती है ये बस्ती, कई सालों से अधिकारी नहीं ले रहे सुध

काशीपुर की हरिजन बस्ती में रहने वाले कई परिवारों पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. ग्रामीणों का कहना है कि तुमड़िया डैम में जलस्तर बढ़ने से ये बस्ती तालाब में बदल जाती है.

लोगों ने प्रशासन पर लगाए अनदेखी के आरोप.

काशीपुर: प्रदेश में मानसून के दस्तक देते ही कुंडा थाना क्षेत्र के ग्राम करणपुर की हरिजन बस्ती में रहने वाले कई परिवारों पर बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. तुमड़िया डैम में जलस्तर बढ़ते ही यह बस्ती तालाब में तब्दील हो जाती है. वहीं, इस स्थिति को जानते हुए भी किसी अधिकारी या जनप्रतिनिधि ने इस समस्या को गंभीरता से नहीं लिया.

काशीपुर के निकट स्थित ग्राम करनपुर की हरिजन बस्ती में लगभग 50 से अधिक परिवार रहते हैं. इस बस्ती के निकट ही एक बड़ा नाला बहता है, जो बरसात के दिनों में भर जाता है. पास में ही तुमड़िया डैम का जलस्तर बढ़ने पर पूरी बस्ती तालाब में तब्दील हो जाती है. पिछले वर्ष भी आई बाढ़ के कारण इस बस्ती की कई झोपड़ियां डूब गई थीं, जिस कारण कई लोग जहां बेघर हो गए थे, वहीं, बस्ती वालों को भी बहुत नुकसान हुआ था.

लोगों ने प्रशासन पर लगाए अनदेखी के आरोप.

ये भी पढ़ें:हरिद्वारः 4 बजे की गई गंगा आरती, सभी मंदिरों के कपाट कल सुबह तक के लिए बंद

वहीं प्रदेश में मानसून आ गया है, ऐसे में एक बार फिर बस्ती के लोग दुविधा में हैं कि बाढ़ का खतरा उनके लिए परेशानी का सबब न बन जाए. वहीं, लोगों का आरोप है कि प्रशासनिक अधिकारी और जनप्रतिनिधि सिर्फ आश्वासन देते रहते हैं, लेकिन जमीनी स्तर पर कार्रवाई कुछ भी नहीं होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details