उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

चैत्र मास नवरात्रि की शुरुआत कल से, जानिए कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

नवरात्रि की शुरूआत कल से हो रही है. जिसमें मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. देशभर के साथ-साथ देवभूमि उत्तराखंड में भी नवरात्रि को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है.

By

Published : Apr 5, 2019, 2:11 PM IST

काशीपुर

काशीपुर : चैत्र मास के नवरात्र की शुरुआत कल यानी शनिवार से हो रही है. नवरात्रों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है. देशभर के साथ-साथ देवभूमि उत्तराखंड में भी नवरात्रि को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखा जा रहा है. नवरात्रि से पूर्व मंदिरों को भव्य तरीके से सजाया जा रहा है.

पुजारी पंडित अरुण कुमार द्विवेदी के मुताबिक, इन नौ दिनों में माता की नौ प्रकार की पूजा की जाती है. भक्त अपनी-अपनी श्रद्धा से माता रानी की पूजा करता है. उन्होंने कहा कि आज रात यानी 12 बजे के बाद सुबह 11 तक अभिजीत मुहूर्त में मंदिरों में कलश स्थापना और ज्योति कलश प्रज्जवलित होंगे.

नवरात्रि की शुरुआत कल से

नौ दिनों तक चलने वाली नवरात्रि में देवी के नौ रूपों की उपासना की जाती है. जिसको लेकर कहीं भव्य श्रृंगार, तो कहीं मंदिरों में हर दिन मां के अलग-अलग थीम पर श्रृंगार किया जाता है. देवभूमि उत्तराखंड के काशीपुर में भी विभिन्न मंदिरों में तैयारियों का अंतिम रूप दिया जा रहा है.

काशीपुर में स्थित मां गायत्री देवी मंदिर, मां चामुंडा देवी मंदिर, मां शीतला माता मंदिर, चौराहे वाली माता मंदिर, मां बाल सुंदरी देवी मंदिर के साथ-साथ मां मनसा देवी मंदिर में भी तैयारियां अपने अंतिम चरण में है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details