उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : Jan 26, 2021, 7:51 PM IST

ETV Bharat / state

रुद्रपुर नगर निगम और सामाजिक संगठन मिलकर करेंगे कल्याणी का 'कल्याण'

कल्याणी नदी को कभी रुद्रपुर की जीवनदायिनी कहा जाता था. आज ये नदी नाले में तब्दील हो चुकी है. हालांकि अब इसकी सफाई का जिम्मा रुद्रपुर नगर निगम के साथ कुछ सामाजिक संगठनों ने उठाया है.

Kalyani river
कल्याणी नदी

रुद्रपुर: प्रदूषित हो चुकी कल्याणी नदी को अपने पुराने स्वरूप में लाने के लिए गणतंत्र दिवस के मौके पर मंगलवार को नगर निगम रुद्रपुर और रोटरी क्लब के सदस्यों ने सफाई अभियान शुरू किया. इस अभियान में जुड़ने के लिए मेयर रामपाल सिंह ने लोगों से अपील की है. साथ ही उन्होंने चेतावनी दी है कि यदि किसी ने भी सीवर का गंदा पानी कल्याणी नदी में डाला तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

कल्याणी नदी को कभी रुद्रपुर की जीवनदायिनी कहा जाता था, लेकिन आज ये नदी नाले में तब्दील हो चुकी है. हालांकि अब इसकी सफाई का जिम्मा रुद्रपुर नगर निगम के साथ कुछ सामाजिक संगठनों ने उठाया है. इसकी शुरुआत गणतंत्र दिवस के मौके पर की गई. नगर निगम और रोटरी क्लब सदस्य संयुक्त रूप से अब हर हफ्ते कल्याणी नदी को साफ करेंगे.

इस दौरान मेयर रामपाल सिंह ने कहा कि कुछ साल पहले इस नदी में तमाम तरह की पूजा की जाती रही थी. जैसे-जैसे रुद्रपुर की आबादी बढ़ी वैसे ही कल्याणी नदी का आकार कम होता चला गया और ये प्रदूषित हो गई. इसी को देखते हुए अब कई संस्थाओं ने नगर निगम के साथ मिलकर कल्याणी नदी को उसके पुराने स्वरूप में लाने का बीड़ा उठाया है.

ये भी पढ़ें:ये हैं MLA लेकिन नहीं पता राष्ट्रगान के रचयिता का नाम, देखें वीडियो

मेयर ने उम्मीद जताई है कि 15 अगस्त तक शहर वासियों के सहयोग से कल्याणी नदी को साफ-सुथरा कर दिया जाएगा. उन्होंने लोगों से अपील की है कि कल्याणी नदी की सफाई में अपना सहयोग दें. नदी में अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. साथ ही ऐसे लोगों से जुर्माना भी वसूला जाएगा, जो सीवर का गंदा पानी नदी में छोड़ रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details