उत्तराखंड

uttarakhand

गोल्डन कार्ड से देश के 22 हजार अस्पतालों में होगा नि:शुल्क इलाज: सीएम त्रिवेंद्र

By

Published : Nov 21, 2020, 10:59 PM IST

Updated : Nov 21, 2020, 11:48 PM IST

अटल आयुष्मान योजना के तहत गोल्डन कार्ड धारकों को अब देश के 22 हजार अस्पतालों में नि:शुल्क इलाज मिलेगा. सीएम त्रिवेंद्र ने रुद्रपुर के कार्यक्रम में ये घोषणा की है.

rudrapur
22 हजार अस्पतालों में निःशुक्ल

रुद्रपुर: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि अबतक अटल आयुष्मान योजना के तहत प्रदेश के 173 अस्पतालों में नि:शुल्क इलाज की सेवाएं दी जा रही थीं, लेकिन अब देश के करीब 22 हजार अस्पतालों में गोल्डन कार्ड के माध्यम से 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त किया जाएगा.

22 हजार अस्पतालों में फ्री इलाज.

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत एक दिवसीय दौरे पर रुद्रपुर पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने सहकारिता विभाग के एक कार्यक्रम में शिरकत की. कार्यक्रम में उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही तमाम योजनाओं का बखान किया. उन्होंने कहा कि अटल आयुष्मान योजना के तहत अब तक 173 अस्पतालों में गोल्डन कार्ड के माध्यम से लोग इलाज करा रहे थे, लेकिन अब उत्तराखंड सरकार द्वारा देश के 22 हजार से अधिक अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है. अब प्रदेश के नागरिक 5 लाख रुपए तक का इलाज गोल्डन कार्ड के जरिए पूरे देश में नि:शुल्क करा सकते हैं.

उन्होंने बताया कि उत्तराखंड सरकार प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य देने के लिए कार्य कर रही है. उधम सिंह नगर, हरिद्वार और अल्मोड़ा में मेडिकल कॉलेजों का निर्माण किया जा रहा है. तीनों मेडिकल कॉलेजों के लिये धनराशि जारी कर दी गयी है, जिनका निर्माण तेजी से किया जा रहा है. जल्द ही तीनों मेडिकल कॉलेज जनता को समर्पित कर दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें:आज मिले 512 नए कोरोना मरीज, 24 घंटे में आठ की मौत

सीएम ने कहा कि आज सीएससी अस्पतालों में भी बेहतर से बेहतर सुविधाएं राज्य सरकार मुहैया करा रही है. पूर्व में प्रदेश के पास 1024 डॉक्टर थे, लेकिन मौजूदा समय मे अस्पतालों में 2400 डॉक्टरों की संख्या हो चुकी है. इसके साथ ही 720 डॉक्टरों की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है. वहीं, एक हजार नर्सों की नियुक्ति प्रदेशभर के अस्पतालों में की जानी है, जिसको लेकर सरकार ने एक एजेंसी को हायर करने का फैसला लिया है.

सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि आज जिले की अस्पतालों को पाइप्ड ऑक्सीजन से जोड़ दिया गया है. पूर्व में केवल 2 जिलों में ही सरकारी अस्पताल में आईसीयू की सुविधा थी, लेकिन आज सरकार द्वारा सभी जिलों में आईसीयू की सुविधा दे दी गई है, जिससे प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति को सरकारी अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके.

Last Updated : Nov 21, 2020, 11:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details