उत्तराखंड

uttarakhand

बिना सुरक्षा उपकरणों के वनकर्मी जहरीले सांपों को कर रहे रेस्क्यू, हो सकता है बड़ा हादसा

By

Published : Nov 14, 2019, 11:24 PM IST

खटीमा क्षेत्र में सांपों के निकलने की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है. ऐसे में वन विभाग के पास हर रोज कोई न कोई घटना सामने आती है. वहीं, सूचना पर सांप पकड़ने के लिए वन विभाग के कर्मचारियों को भेजा जाता है. बावजूद इसके वन महकमा अपने कर्मियों को सुरक्षा उपकरण उपलब्ध नहीं करवा रहा है.

बिना सुरक्षा उपकरणों के वनकर्मी जहरीले सांपों को कर रहे रेस्क्यू

खटीमाःवन विभाग अपने कर्मियों की जान से खिलवाड़ कर रहा है. ऐसे में बिना सुरक्षा उपकरणों के जहरीले सांप पकड़ते वक्त वन कर्मियों को जान का खतरा बना रहता है. बावजूद इसके वन महकमा अपने कर्मियों को सुरक्षा उपकरण उपलब्ध नहीं करवा रहा है.

बता दें कि खटीमा क्षेत्र में सांपों के निकलने की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है. ऐसे में वन विभाग के पास हर रोज कोई न कोई घटना सामने आती है. वहीं, सूचना पर सांप पकड़ने के लिए वन विभाग के कर्मचारियों को भेजा जाता है.

ये भी पढ़ेंःदेहरादूनः ऑटो वाले ज्यादा किराया मांगे तो डायल कीजिए 112

जानकारी के मुताबिक, इस साल वन विभाग की टीम ने लगभग सौ सांपों को रेस्क्यू किया. वहीं, खटीमा नागरिक चिकित्सालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, सांप के काटने पर इलाज के लिए उनके पास एंटी स्नैक डोज उपलब्ध है. हालांकि, नागरिक चिकित्सालय में ना तो आईसीयू की व्यवस्था है और ना ही फिजिशियन तैनात है. बहरहाल, बिना आवश्यक सुरक्षा उपकरणों के सांपों को जहरीले सांपों को रेस्क्यू करने के दौरान वनकर्मियों के साथ कोई हादसा हो जाता है तो इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details