उत्तराखंड

uttarakhand

खटीमा से गुरुद्वारे में मत्था टेककर गाजीपुर बॉर्डर रवाना हुए किसान, महापंचायत में होंगे शामिल

By

Published : Nov 26, 2021, 6:23 PM IST

Updated : Dec 17, 2021, 3:04 PM IST

भले ही केंद्र सरकार ने कृषि कानून को वापस ले लिया हो, लेकिन किसान एमएसपी पर कानून बनाने की मांग पर अड़ गए हैं. आज किसान आंदोलन (farmers agitation) को भी एक साल पूरे हो गए हैं. ऐसे में गाजीपुर बॉर्डर पर किसान जमा हो रहे हैं. जिसमें शामिल होने के लिए खटीमा से भी किसान रवाना हो गए हैं.

Farmers leave for Delhi border from Khatima
खटीमा से किसान गाजीपुर बॉर्डर रवाना

खटीमाः किसान आंदोलन (farmers agitation) को आज एक साल पूरे हो गए हैं. हालांकि, किसानों के आंदोलन के बाद केंद्र सरकार ने कृषि कानून (farm laws repealed) वापस ले लिया है, लेकिन अब किसान एमएसपी पर कानून (MSP law) बनाने, आंदोलन में मारे गए किसानों के परिजनों को मुआवजा समेत कई मांगों पर अड़े हैं. इसी कड़ी में किसान संयुक्त मोर्चा के आह्वान पर सितारगंज से किसान दिल्ली रवाना हो गए हैं.

बता दें कि कृषि कानूनों के विरोध में एक साल पहले किसानों ने आंदोलन (One Year of kisan andolan) शुरू किया गया था. आंदोलन के एक साल पूरा होने पर किसान संयुक्त किसान मोर्चा (Samyukt Kisan Morcha) के आह्वान पर पूरे देशभर से किसान गाजीपुर बॉर्डर पर इकट्ठे हो रहे हैं.

गाजीपुर बॉर्डर के लिए किसान रवाना

ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड किसान सभा और सीटू का सचिवालय कूच, MSP कानून बनाने की मांग

गुरुद्वारे में मत्था टेक कर रवाना हुए किसानःइसी कड़ी में उधम सिंह नगर जिले के सितारगंज से भी दर्जनों किसान गाजीपुर बॉर्डर के लिए रवाना हो गए हैं. इससे पहले किसान सितारगंज के आगरा गुरु का ताल गुरुद्वारा में इकट्ठा हुए. जहां किसानों ने गुरुद्वारा साहिब में मत्था टेक और दिल्ली के लिए रवाना हुए.

दिल्ली जा रहे किसानों का कहना है कि आज से एक साल पहले उन्होंने कृषि कानूनों को समाप्त करने, एमएसपी लागू करने समेत कई मांगों को लेकर आंदोलन शुरू किया था. जिसमें कृषि कानूनों को तो मोदी सरकार ने रद्द कर दिया है, लेकिन अभी भी उनकी कई मांगे बाकी हैं. जब तक केंद्र सरकार एमएससी पर कानून नहीं बनाएगी. साथ ही किसान आंदोलन में शहीद हुए किसानों के परिवारों को मुआवजा नहीं देगी. तब तक उनका यह आंदोलन जारी रहेगा.

ये भी पढ़ेंःलखनऊ में ईटीवी भारत से बोले राकेश टिकैत- MSP गारंटी का कानून बनना चाहिए

वहीं, गाजीपुर बॉर्डर (Ghazipur Border) पर शुक्रवार काे किसान पंचायत आयोजित होगी. 27 नवंबर को होने वाली संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक से पहले यह पंचायत काफी अहम है. इसमें आंदोलन की दिशा और दशा के अलावा आगे की रणनीति पर सभी किसान मशवरा करेंगे. राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) भी इस पंचायत में शामिल होंगे.

किसान पंचायत के लिए उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से बड़ी संख्या में किसान गाजीपुर बॉर्डर (Ghazipur Border) पहुंच गए हैं. आंदोलन के एक साल पूरा होने पर मृत किसानों को श्रद्धांजलि कार्यक्रम (Tribute program at Ghazipur border) भी रखा गया है.

ये भी पढ़ेंःकिसान आंदोलन के एक साल: गाजीपुर सीमा पर पहुंचे यूपी, उत्तराखंड के किसान

आखिर क्या है एमएसपी?किसी भी फसल पर न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी (Minimum support price) किसानों के लिए एक गारंटी का काम करती है. इसका मतलब है कि सरकार ने जो खरीद मूल्य निर्धारित कर दिए हैं, उससे कम पर किसान की फसल नहीं बिकेगी. अगर बाजार में रेट कम है तो सरकार वो अनाज खुद खरीदेगी. हालांकि, इसका लाभ देश के काफी कम किसानों को ही मिल पाता है.

Last Updated : Dec 17, 2021, 3:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details