उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

नवरात्रि पर काशीपुर में गूंजे मां के जयकारे, मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

आज से ही नव संवत्सर 2076 परिधावी संवत का प्रारंभ हो गया. इस साल के राजा शनि और मंत्री सूर्य देव है

मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

By

Published : Apr 6, 2019, 12:36 PM IST

काशीपुर:पूरे भारत में चैत्र नवरात्रि की धूम है. ऐसे में मां दुर्गा के भक्तों की भीड़ मंदिरों में उमड़ रही है. नवरात्रि के पहले दिन लोगों ने अपने घरों में कलश स्थापना कर ली है और भक्तों ने व्रत का संकल्प लिया है. काशीपुर में के मंदिरों में भी आज सुबह से ही भक्तों को भीड़ देखने को मिल रही है. यहां के मंदिरों में माता के जयकारें गूंज रहे है.

मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

पढ़ें- शक्तिपीठ कुंजापुरी: यहां गिरे थे देवी सती के कुंज, जानें मंदिर से जुड़ा अद्भुत रहस्य

काशीपुर में मां मनसा देवी मंदिर, चौराहे वाली माता मंदिर, गायत्री देवी माता और चामुड़ा मंदिर के प्रसिद्ध मंदिर है, जहां नवरात्रि में हर साल विशेष पूजा का आयोजन किया जाता है. इस दौरान शहर और आसपास के गांव के स्थानीय लोग इन मंदिरों में माता के दर्शन करने के लिए आते है. शहर के सभी मंदिरों को फूलों मालाओं और बिजली की रंग-बिरंगे झालरों से सजाया गया है. इस मौके पर मां चामुंडा देवी मंदिर में हलवे के प्रसाद का भी आयोजन किया गया.

आज से ही नव संवत्सर 2076 परिधावी संवत का प्रारंभ हो गया. इस साल के राजा शनि और मंत्री सूर्य देव है. नवरात्रि के प्रथम दिन मां के प्रथम स्वरूप शैलपुत्री, दूसरे दिन ब्रह्मचारिणी, तीसरे दिन चंद्रघंटा, चौथे दिन कूष्मांडा, पांचवे दिन स्कंदमाता, छठे दिन कात्यायनी, सातवें दिन कालरात्रि, आठवें दिन महागौरी, और नौवें दिन सिद्धिदात्री तथा रामनवमी पर अपराजिता देवी की आराधना का भी विधान है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details