उत्तराखंड

uttarakhand

भाई-बहन ने NRI की जमीन के जरिए बैंक से लिए करोड़ों के लोन, ऐसे हुए खुलासा

By

Published : Apr 25, 2022, 7:40 PM IST

बाजपुर में भाई-बहन ने एक एनआरआइ की जमीन के जरिए बैंक से चार करोड़ से ज्यादा का लोन ले लिया. इसका खुलासा तब हुआ, जब बैंक का कर्मी नोटिस लेकर एनआरआई के फार्म हाउस पहुंचा और बताया कि ब्याज समेत 6.05 करोड़ का लोन चुकता करना है. जिसे सुन उनके होश फाख्ता हो गए. जानिए पूरा मामला...

Bajpur land fraud
बाजपुर में फर्जीवाड़ा

काशीपुरःबाजपुर में फर्जीवाड़ा का बड़ा मामला सामने आया है. यहां भाई-बहन ने फर्जी दस्तावेजों को तैयार कर इंग्लैंड में रह रहे एनआरआई (NRI) के आवासीय भवन को न केवल अपना बना लिया, बल्कि पंजाब नेशनल बैंक से चार करोड़ से अधिक का लोन भी ले लिया. इसका पता एनआरआई शख्स तो तब पता चला, जब उसके पास बैंक से नोटिस आया. फिलहाल, कोर्ट के आदेश पर पुलिस ने सगे भाई-बहन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है.

एनआरआई संतोष सिंह के मुताबिक, बाजपुर के ग्राम विक्रमपुर में उनका फार्म हाउस है. यह जमीन उनके बेटे अनवीर सिंह व जयवीर सिंह के नाम पर दर्ज है. इसी भूमि पर उन्होंने परिवार के लिए आवास भी बना रखा है. कुछ महीने पहले ही वो इंग्लैंड से लौटे. कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार वो यहां अधिक समय तक रुक गए. तभी बीते साल यानी नवंबर 2021 में पंजाब नेशनल बैंक की बाजपुर शाखा से एक व्यक्ति नोटिस लेकर उनके फार्म हाउस पहुंचा.

ये भी पढ़ेंःखटीमा बैंक ऑफ बड़ौदा डकैती के खुलासे के लिए पुलिस ने खंगाले 500 CCTV फुटेज, बरेली से 2 गिरफ्तार

वहीं, नोटिस लेकर पहुंचे कर्मी ने उन्हें बताया कि ग्राम विक्रमपुर निवासी सर्वजीत सिंह पुत्र महेंद्र सिंह ने इस मकान को अपनी बहन गुरजीत कौर पत्नी राजेंद्र सिंह का दर्शाकर ऋण ले रखा है. जिस पर वो तत्काल बैंक पहुंचे. जहां उन्होंने पूछताछ की तो पता चला कि अक्टूबर 2019 में चार करोड़ से अधिक का लोन लिया गया था. यह रकम अब ब्याज समेत 6.05 करोड़ हो गई है. जिसे सुन उनके होश फाख्ता हो गए.

ये भी पढ़ेंःहरिद्वार में डूबने से युवक की मौत, 12 साल की लड़की फंदे से झूली

आरोप है कि भाई-बहन ने मिलकर कूटरचित दस्तावेज तैयार कर लोन ले लिया. मामले में कोतवाली पुलिस व एसएसपी से भी शिकायत की गई, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई है. ऐसे में पीड़ित एनआरआई को न्यायालय की शरण लेनी पड़ी. वहीं, न्यायालय के आदेश पर रविवार को पुलिस ने सर्वजीत सिंह व उसकी बहन गुरजीत कौर के खिलाफ धोखाधड़ी व दस्तावेजों के कूटकरण की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details