उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार महाकुंभ के लिए छोड़ा जाएगा टिहरी झील से पानी, तैयारियां पूरी

By

Published : Dec 30, 2020, 12:24 PM IST

Updated : Dec 30, 2020, 2:24 PM IST

उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग ने टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड को कुंभ मेले के दौरान 160 से लेकर 240 क्यूसेक पानी छोड़ने के लिए मांग भेजी है. टीएचडीसी प्रशासन ने भी टिहरी झील से पानी छोड़ने के लिए तैयारियां पूरी कर ली है.

TEHRI
महाकुंभ के लिए छोड़ा जाएगा टिहरी झील का पानी

टिहरी: हरिद्वार कुंभ मेले के लिए टिहरी बांध की झील से अतिरिक्त पानी छोड़ा जाएगा. कुंभ में भक्तों को आस्था की डुबकी लगाने के लिए टिहरी बांध की झील से पर्याप्त जल मिलेगा. कुंभ मेले के लिए टिहरी बांध की झील से पानी छोड़ने के बाद देवप्रयाग, ऋषिकेश, हरिद्वार गंगा का पानी श्रद्धालुओं के स्नान के लिए उपलब्ध रहेगा. हरिद्वार कुंभ मेले का पहला स्नान 14 जनवरी मकर संक्रांति 2021 को होगा. कुंभ पर्व पर मां गंगा के डुबकी लगाकर आचमन कर साधु संत, श्रद्धालु बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

महाकुंभ के लिए छोड़ा जाएगा टिहरी झील का पानी

पौराणिक मान्यता है की कुंभ स्नान से पाप नष्ट हो जाते हैं और मोक्ष की प्राप्ति होती है. यही कारण है कि गंगा तट पर श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ता है. गंगा घाटों में पानी की कमी ना हो इसलिए उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग ने टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड को कुंभ मेले के दौरान 160 से लेकर 240 क्यूसेक पानी छोड़ने के लिए मांग भेजी है. टीएचडीसी प्रशासन ने भी टिहरी झील से पानी छोड़ने के लिए तैयारियां पूरी कर ली है.

ये भी पढ़ें:इंग्लैंड से हल्द्वानी पहुंची महिला मिली कोरोना पॉजिटिव, पुणे लैब भेजा गया सैंपल

टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के अधिशासी निदेशक वीके बडोनी का कहना है कि कुंभ मेले में टिहरी बांध की झील से पानी छोड़ा जाएगा. कुंभ मेले के लिए टिहरी बांध की झील में भरपूर पानी उपलब्ध है. पानी निकासी के लिए बांध प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है.

Last Updated : Dec 30, 2020, 2:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details