उत्तराखंड

uttarakhand

तृतीय केदार तुंगनाथ का मनमोहक दृश्य, मंदिर ने ओढ़ी बर्फ की सफेद चादर

By

Published : Jan 25, 2020, 7:39 PM IST

पिछले एक सप्ताह की भारी बर्फबारी से चोपता-तुंगनाथ मार्ग पूरी तरह से सफेद चादर से ढक गया है. वहीं, तुंगनाथ मंदिर भी बर्फ से पूरी तरह से ढका नजर आ रहा है. भारी बर्फबारी रास्ते और पेयजल पाइप लाइन पूरी तरह से बाधित है.

rudraprayag
तुंगनाथ मंदिर

रुद्रप्रयाग: मिनी स्वीट्जरलैंड के नाम से विख्यात पर्यटक स्थल चोपता में भारी बर्फबारी हुई है. स्थिति यह है कि चोपता-तुंगनाथ तीन किमी पैदल मार्ग पर भी पूरी तरह बर्फ से ढका हुआ है. तृतीय केदार तुंगनाथ का मंदिर का आधा हिस्सा बर्फ से ढक गया है. अत्यधिक बर्फबारी के कारण तुंगनाथ धाम की पेयजल आपूर्ति भी बाधित है.

पिछले सप्ताह हुई बर्फबारी का असर अभी भी देखा जा रहा है. तृतीय केदार तुंगनाथ धाम में भी जमकर बर्फबारी हुई थी. मंदिर पांच से सात फीट तक बर्फ से ढका है. इसके अलावा चोपता-तुंगनाथ तीन किमी पैदल मार्ग का भी मोटी बर्फ की चादर से ढका हुआ है. जो भी पर्यटक तुंगनाथ पहुंच रहे हैं, उन्हें जान जोखिम में डालकर पैदल मार्ग पर सफर करना पड़ रहा है. बर्फबारी के कारण तुंगनाथ धाम की सभी पेयजल योजनाएं क्षतिग्रस्त हो गई हैं.

भारी बर्फबारी

ये भी पढ़े:भारत और ब्राजील के बीच 15 समझौतों पर हस्ताक्षर

वहीं, मिनी स्वीट्जरलैंड के नाम से विख्यात पर्यटक स्थल चोपता में बर्फबारी के बाद भारी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं और बर्फबारी का आनंद ले रहे हैं. हालांकि, पैदल ट्रैक पर पर्यटकों को दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details