उत्तराखंड

uttarakhand

29 अप्रैल से शुरू होनी है केदारनाथ यात्रा, यात्रा मार्गों से हटाई जा रही बर्फ

By

Published : Apr 13, 2020, 6:45 PM IST

केदारनाथ यात्रा 29 अप्रैल से शुरू होनी है, जिसको लेकर प्रशासन की ओर से पैदल मार्ग से बर्फ हटवा दिया गया है. वहीं, जिलाधिकारी ने लॉकडाउन के चलते सरकार के निर्देश मिलने के बाद आगे की रणनीति बनाने की बात कही है.

kedarnath yatra
केदारनाथ यात्रा के लिए शुरू हुई तैयारियां

रुद्रप्रयाग: जिले में 29 अप्रैल से केदारनाथ यात्रा शुरू होनी है. इसके लिए पैदल मार्ग से बर्फ को हटा दिया गया है. अब यात्रा पर आने वाले यात्री पैदल मार्ग से घोड़े और खच्चर से आवागमन शुरू कर सकते हैं. वहीं, इन दिनों तीर्थ नगरी केदारनाथ धाम में प्रशासन की ओर से बर्फ हटाने का काम अभी भी किया जा रहा है.

द्वादश ज्योतिर्लिगों में ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग बाबा केदार के कपाट इस बार 29 अप्रैल को खुलेंगे. लेकिन कोरोना वायरस का खतरा केदारनाथ की यात्रा में रोड़ा अड़ा रहा है. हालांकि इस बीच प्रशासन की ओर से सभी तरह की तैयारियां की जा रही हैं. प्रशासन ने गौरीकुंड-केदारनाथ के बीच करीब 18 किमी के पैदल मार्ग से बर्फ हटवा दिया है.

केदारनाथ यात्रा के लिए शुरू हुई तैयारियां

ये भी पढ़ें: दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के हल्के झटके

इसके अलावा रूद्रा प्वाइंट और लिनचैली सहति ऐसे ग्लेशियर प्वाइंट हैं, जहां 20 से 40 फीट तक बने बर्फ के ग्लेशियर काटकर रास्ता तैयार किया गया है. अभी केदारनाथ में संचार, विद्युत और पेयजल आपूर्ति सुचारू नहीं हो पाई है. लेकिन केदारनाथ यात्रा पर आने वाले लोग लाॅकडाउन के खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल सुबह 10 बजे करेंगे देश को संबोधित

वहीं, जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल का कहना है कि केदारनाथ धाम में करीब दो किमी के दायरे में बर्फ हटाना बाकी है, जो कि दो से तीन दिन के भीतर हटवा दी जाएगी. इसके अलावा सभी मूलभूत सुविधाओं को दुरुस्त करने के लिए सभी विभागों को निर्देश दिए गए हैं. यात्रा को लेकर उन्हों ने कहा, कि सभी तीर्थ पुरोहितों को सूचित किया गया है कि लॉकडाउन अवधि में सरकार के निर्देशानुसार ही मंदिर के कपाट खोले जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details