उत्तराखंड

uttarakhand

निम के माउंटेन टेरेन बाइकिंग दल का रुद्रप्रयाग में जोरदार स्वागत, एसपी ने अगले पड़ाव के लिए किया रवाना

By

Published : Jul 3, 2023, 10:07 AM IST

निम माउंटेन टेरेन बाइकिंग दल का एसपी डाॅ. विशाखा अशोक भदाणे ने जोरदार स्वागत किया. साथ ही एसपी ने दल के लोगों से विस्तृत जानकारी ली और उन्हें अगले पड़ाव के लिए रवाना किया. दल का मुख्य उद्देश्य लोगों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ना, नशे के दुष्प्रभावों से जागरूक करना है.

Etv Bharat
Etv Bharat

रुद्रप्रयाग: लोगों को विकास की मुख्य धारा से जोड़ना व नशे के दुष्प्रभावों से जागरूक करने के उद्देश्य से नेहरू पर्वतारोहण संस्थान (निम) का माउन्टेन टेरेन बाइकिंग अभियान दल रुद्रप्रयाग पहुंचा. जहां दल के सदस्यों का जोरदार स्वागत किया गया. एसपी डाॅ. विशाखा अशोक भदाणे ने दल का स्वागत कर अगले पड़ाव के लिए रवाना किया.

बता दें कि गत 26 जून को वाइब्रेंट विलेज स्कीम के तहत निम उत्तरकाशी का माउंटेन टेरेन बाइकिंग अभियान दल जदांग घाटी से प्रारम्भ होकर हर्षिल, उत्तरकाशी, लम्बगांव, श्रीनगर होते हुए रुद्रप्रयाग पहुंचा. पुलिस कार्यालय में एसपी डाॅ. विशाखा अशोक भदाणे ने दल का स्वागत किया. दल के सभी सदस्यों से परिचय प्राप्त करने के बाद टीम से अभियान की जानकारी ली. दल का नेतृत्व कर रहे निम के उप प्रधानाचार्य मेजर देवल वाजपेयी ने बताया कि वाइब्रेंट विलेज स्कीम के तहत उनका अभियान प्रारम्भ हुआ है. सीमावर्ती गांवों में रहने वाले लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार, स्थानीय स्तर पर रोजगार और पर्यटन को बढ़ाने और स्वस्थ भारत अभियान के तहत युवा वर्गों में साहसिक क्रियाकलापों के साथ ही स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता बढ़ाने और युवाओं के बीच साहसिक क्रियाकलापों के उचित लोकाचार को बढ़ावा देना है.

निम माउंटेन टेरेन बाइकिंग दल
पढ़ें- रुद्रप्रयाग डीएम मयूर दीक्षित के ट्रांसफर से जिले में मायूसी, लोगों ने इस तरह दी विदाई

साथ ही लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के प्रति जागरूक किया जा रहा है. यह अभियान राज्य के 11 जिलों से गुजरेगा. लगभग 1062 किमी की साइक्लिंग की जाएगी. वहीं बीते दिन दल ने गढ़वाल विश्वद्यालय श्रीनगर गढ़वाल के छात्रों व विश्वविद्यालय प्रबंधन के साथ चर्चा की. यह अभियान 17 जुलाई तक चलेगा. पुलिस अधीक्षक ने अभियान की सराहना करते हुए कहा कि यह बहुत अच्छी पहल है. यह नशा के प्रति लोगों को जागरूक करने में सहायक सिद्ध होगा. वहीं सीमावर्ती लोगों को भी समाज की मुख्य धारा में जोड़ने में सहायक सिद्ध होगा. इसके बाद अभियान दल को फ्लैग ऑफ करते हुए इनके अगले पड़ाव आदि बदरी (चमोली) के लिए रवाना किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details