उत्तराखंड

uttarakhand

रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे पर शुरू होगा पहाड़ी कटान का कार्य

By

Published : Mar 27, 2021, 6:19 PM IST

पहाड़ी कटान के कार्य के चलते रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे निर्धारित समय के लिए बंद रहेगा. इस दौरान इमरजेंसी सेवाओं को आवाजाही की अनुमति होगी. जबकि, हाईवे एक अप्रैल से तीस अप्रैल तक हर दिन सुबह 9 से 11, दोपहर 1 से 2 और शाम के 5 से 7 बजे तक खुला रहेगा.

rudraprayag gaurikund highway
रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे

रुद्रप्रयागः अप्रैल महीने में मुख्यालय प्रवेश करने के लिए वाहनों को निर्धारित समय के दौरान वैकल्पिक मार्गों से गुजरना होगा. हालांकि, इसमें आपातकालीन एवं महत्वपूर्ण सेवाओं को शामिल नहीं किया गया है. रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे पर पहाड़ी कटान का कार्य के चलते डेंजर जोन वाले स्थानों पर राजमार्ग बंद रहेगा. जबकि, निर्धारित समय पर ही राजमार्ग खोला जाएगा.

बता दें कि आगामी एक अप्रैल से रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड हाईवे पर पहाड़ी कटान का कार्य शुरू होना है. ऐसे में हाईवे बंद रहेगा. हालांकि, निर्धारित समय पर आवाजाही सुचारू रहेगी. जिलाधिकारी मनुज गोयल ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-109 के फ्रैक्चर्ड व अधिक ऊंचाई वाली पहाडियों के अस्थिर होने की स्थिति में आए दिन पत्थर गिरने की संभावना बनी रहती है. ऐसे में लटके व अस्थिर बोल्डर्स को हटाने समेत मार्ग की पर्याप्त चौड़ाई के कार्य को यात्रा से पहले ही पूर्ण करने के आदेश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ेंः3 महीने की मेहनत के बाद रिप्लान्ट किया गया पेड़

उनन्होंने बताया कि एक अप्रैल से तीस अप्रैल तक हर दिन सुबह 9 से 11, दोपहर 1 से 2 और शाम के 5 से 7 बजे तक मार्ग खुला रहेगा. शेष अवधि के दौरान अस्थिर चट्टान त्वरित व सुरक्षित निष्पादन के लिए बाधित रहेगा. इस दौरान रुद्रप्रयाग से अगस्त्यमुनि आने वाले यात्रियों के लिए वाहनों का आवागमन रुद्रप्रयाग-बेलनी-दुर्गाधार-बावई-तिलवाड़ा व अगस्त्यमुनि से रुद्रप्रयाग आने वाले वाहन का डाइवर्जन तिलवाड़ा-रतनपुर-जवाडी से किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंःहोली पर कॉर्बेट नेशनल पार्क रहेगा बंद, शिकारियों पर रहेगी पैनी नजर

उन्होंने कहा कि इस दौरान आकस्मिक सेवाओं समेत विशेष परिस्थितियों के लिए मार्ग को प्राथमिकता के आधार पर खोल दिया जाएगा. उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों को मार्ग बंद होने से पहले दोनों ओर से बैरियर लगाने, मार्ग का निर्माण कार्य त्वरित गति से करने, मार्ग आवागमन के लिए निर्धारित समय का साइन बोर्ड व प्रतिदिन कार्यों की सूचना उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details