उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

DM मंगेश ने लॉन्च किया 'मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय', छात्रों के लिए होगा मददगार

रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने स्कूली छात्रों के लिए संवर्धन ऐप 'मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय' शुरू किया है. इस एप के जरिए छात्र घर से ही पढ़ाई कर सकेंगे.

By

Published : May 1, 2020, 8:34 PM IST

मंगेश घिल्डियाल
मंगेश घिल्डियाल

रुद्रप्रयाग: लॉकडाउन के बीच जिले में शिक्षण व्यवस्था को जारी रखने के लिए संवर्धन ऐप 'मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय' लॉन्च किया गया है. जिसका शुभारंभ डीएम मंगेश घिल्डियाल ने किया. अब स्टूडेंट इस ऐप के जरिए घर पर ही बैठकर पढ़ाई कर सकेंगे. ऐसे में माना जा रहा है कि स्कूल बंद होने के कारण पठन-पाठन में उत्पन्न हो रहे व्यवधान को कम करने में यह ऐप मददगार साबित होगी.

'मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय' ऐप लॉन्च

दरअसल, कोविड-19 के कारण पूरे देश में लॉकडाउन जारी है. लॉकडाउन के चलते सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं. जिससे बच्चों की पढ़ाई भी कहीं ना कहीं प्रभावित हो रही है. जिसे देखते हुए रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने स्कूली छात्रों के लिए संवर्धन ऐप 'मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय' की शुरुआत की है. इस ऐप के जरिए 9वीं से लेकर 12वीं तक के रुचिकर पाठ्यक्रम उपलब्ध होंगे.

ये भी पढ़ेंःभोजन की थाल में चेतना ने बनाए मां दुर्गा के ऐपण

इतना ही नहीं इस ऐप से छात्रों को समय-समय पर टेस्ट पेपर भी उपलब्ध कराए जाएंगे. जिससे उनकी परफॉरमेंस का भी पता चल सके. इसके अलावा शिक्षक विषय से संबंधित वीडियो, चित्र, डॉक्यूमेंट ग्रुप में साझा कर सकेंगे. जबकि, संवर्धन ऐप पर क्लास 9 से 12वीं के सभी सब्जेक्ट बिल्कुल मुफ्त उपलब्ध होंगे.

इसमें क्षेत्रीय भाषा में प्रश्न पूछने की सुविधा दी गई है. प्रश्न का फोटो खींचकर और वीडियो बनाकर भी ऐप में डाल सकते हैं. जिसका आईआईटी के अलावा कई शिक्षक और एक्सपर्ट्स जवाब देंगे. ऐप के माध्यम से छात्र लाइव क्विज कांटेस्ट में भी शामिल हो सकेंगे. साथ ही ऐप से छात्रों को बार-बार रिविजन का मौका मिलेगा. जब चाहें, जिस समय चाहें सवाल का जवाब ले पाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details