उत्तराखंड

uttarakhand

रुद्रप्रयाग: घाटी में होगा चोपता-मोनाल महोत्सव का आयोजन, तैयारियां शुरू

By

Published : Feb 16, 2020, 6:45 PM IST

जिला प्रशासन की पहल पर आयोजित होने वाले चोपता-मोनाल महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. प्रशिक्षण के पहले दिन ही जनपद स्तरीय युवाओं में भारी उत्साह देखा गया. वहीं, विभिन्न साहसिक खेलों में रूचि रखने वाले 85 युवाओं ने आवेदन किया.

chopta monal festival
चोपता मोनाल महोत्सव

रुद्रप्रयाग:तुंगनाथ घाटी में आगामी 22 से 24 फरवरी तक चोपता-मोनाल महोत्सव का आयोजन किया जाएगा. महोत्सव को लेकर तैयारियां तेज हो गई है. इस दौरान महोत्सव का प्रशिक्षण विधिवत शुरू हो गया है. प्रशिक्षण के पहले दिन ही जनपद स्तरीय युवाओं में भारी उत्साह देखा गया. वहीं, विभिन्न साहसिक खेलों में रूचि रखने वाले 85 युवाओं ने आवेदन किया.

घाटी में होगा चोपता मोनाल महोत्सव का आयोजन.

जिला प्रशासन की पहल पर आयोजित होने वाले चोपता-मोनाल महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. प्रशिक्षण के शुभारंभ अवसर पर केदारनाथ विधायक मनोज रावत ने साहसिक खेलों में रूचि रखने वाले युवाओं और विभिन्न गांवों की स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि मद्महेश्वर-तुंगनाथ-कार्तिक स्वामी तक फैले प्रकृति के भूभाग में साहसिक खेलों की अपार संभावनाएं हैं.

केदारनाथ विधायक मनोज रावत ने कहा कि साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के सामूहिक प्रयास किए जांए तो यह भूभाग मिनी स्विट्जरलैंड के बजाए धरती के स्वर्ग के नाम से विख्यात हो सकता है. उन्होंने कहा कि महोत्सव को मेलों का रूप देने से इनमें स्थानीय पौराणिक परंपराओं को भी जगह मिलेगी. साथ ही उन्होंने प्रधान दैडा योगेन्द्र सिंह नेगी को फोटोग्राफी क्लब गठन करने की सलाह दी. जिला पंचायत सदस्य रीना बिष्ट ने कहा कि तुंगनाथ घाटी में तीर्थाटन और पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं. अगर सामूहिक पहल से इन्हें बढ़ावा दिया जाए तो देश-विदेश के सैलानी यहां की प्राकृतिक से रूबरू हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें:महाकुंभ में 15 करोड़ श्रद्धालुओं के आने का अनुमान, मेला क्षेत्र होगा विस्तारीकरण

आयोजक समिति सदस्य प्रदीप बजवाल ने कहा कि इन क्षेत्रों में साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग और पर्यटन विभाग के मध्य आपसी तालमेल होना जरूरी है. प्रधान मक्कू विजयपाल नेगी ने कहा कि आने वाले समय में भी महोत्सव का आयोजन निरंतर होना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details