उत्तराखंड

uttarakhand

पर्यावरण प्रदूषण से निपटने की तैयारियों को लेकर कार्यशाला का आयोजन

By

Published : Nov 5, 2020, 4:44 PM IST

पिथौरागढ़ विकास भवन सभागार में जिला पर्यावरण योजना की तैयारियों को लेकर एक दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन किया गया. वर्कशॉप में जीबी पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान के वैज्ञानिकों की टीम ने योजना से संबंधित कार्यों की जानकारी विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दी.

pithoragarh
पिथौरागढ़

पिथौरागढ़:विकास भवन सभागार में जिला पर्यावरण योजना की तैयारियों को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया. कार्यशाला में जीबी पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान के वैज्ञानिकों की टीम ने योजना से संबंधित कार्यों की जानकारी विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दी. इस दौरान वैज्ञानिकों ने बॉयोमेडिकल वेस्ट, प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट, वायु प्रदूषण और पर्यावरण संरक्षण से संबंधित कार्यों की जानकारी दी.

पर्यावरण प्रदूषण से निपटने की तैयारियों को लेकर कार्यशाला का आयोजन.

पिथौरागढ़ विकास भवन सभागार में डीएम विजय कुमार जोगदंडे की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण योजना की तैयारियों को लेकर एक दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन किया गया. कार्यशाला में जीबी पंत हिमालयी पर्यावरण संस्था कोसी, अल्मोड़ा से आए वैज्ञानिकों ने उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड देहरादून द्वारा वित्त पोषित प्रोजेक्ट जिला पर्यावरण प्रबंधन प्लानिंग से संबंधित क्रियाकलापों की जानकारी दी. इस दौरान वैज्ञानिकों ने जिला पर्यावरण प्लानिंग में 14 संबंधित थिमेटिक क्षेत्रों का विस्तार से वर्णन किया. साथ ही योजना के तहत विभागों को रिपोर्ट तैयार करने के प्रारूप के बारे में भी विस्तार से बताया गया.

पढ़ें:कांग्रेस ने महिलाओं और दलितों पर हो रहे अत्याचार पर उठाए सवाल

कार्यशाला में मौजूद विभाग नगर निकाय, जल संस्थान, पेयजल निगम, वन विभाग और विकास प्राधिकरण को ठोस कार्य योजना बनाने के साथ ही प्रस्तावित प्रारूप को तैयार कर पर्यावरण संस्थान अल्मोड़ा को उपलब्ध कराने को कहा गया. ताकि जिले की पर्यावरण प्लानिंग से संबंधित रिपोर्ट एनजीटी को उपलब्ध कराई जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details