उत्तराखंड

uttarakhand

ऑपरेशन डेयर डेविल: हिमवीरों को मिलेगा यूनियन होम मिनिस्टर स्पेशल मेडल, पढ़ें पूरी खबर

By

Published : Nov 1, 2019, 12:11 PM IST

ऑपरेशन डेयर डेविल में शामिल हिमवीरों को यूनियन होम मिनिस्टर स्पेशल मेडल से सम्मानित किया जाएगा.

हिमवीरों को मिलेगा यूनियन होम मिनिस्टर स्पेशल मेडल.

पिथौरागढ़: नंदा देवी ईस्ट से लापता विदेशी पर्वतारोहियों के शवों को खोजने के लिए चलाए गए ऑपरेशन डेयर डेविल में शामिल हिमवीरों को यूनियन होम मिनिस्टर स्पेशल मेडल से सम्मानित किया जाएगा. 25 हजार फीट की ऊंचाई पर चलाया गया ये अभियान दुनिया का अभी तक का सबसे कठिन अभियान था. इस अभियान में अदम्य साहस का परिचय देते हुए आईटीबीपी के हिमवीरों ने 7 पर्वतारोहियों के शवों को खोज निकाला था. इस अभियान में शामिल रहे भारत तिब्बत सीमा पुलिस के 16 अधिकारियों और जवानों को केंद्रीय गृह मंत्री पदक से सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है.

हिमवीरों को मिलेगा यूनियन होम मिनिस्टर स्पेशल मेडल.

उल्लेखनीय है कि मई 2019 में नंदा देवी ईस्ट की चोटी फतह करने गए विदेशी पर्वतारोहियों का 8 सदस्यीय दल लापता हो गया था. पर्वतारोही अभियान में शामिल 4 ब्रिटिश, 2अमेरिकन, 1 ऑस्ट्रेलियन और 1 भारतीय लाइजनिंग ऑफिसर्स लापता हुए थे. हेलिकॉप्टर से सच अभियान चलाने पर कुछ पर्वतारोहियों के शव बर्फ में दबे नजर आए थे. जिसके बाद जिलाधिकारी विजय कुमार जोगदंडे और आईटीबीपी के डीआईजी एपीएस निम्बाडिया की संयुक्त बैठक में बर्फ में दबे शवों को निकालने की योजना बनाई गई. इस ऑपरेशन को डेयर डेविल नाम दिया गया था.

पढ़ें-नैनीताल: पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत के स्टिंग मामले की सुनवाई आज

अब तक का सबसे कठिन अभियान

अभियान के तहत कुशल पर्वतारोही रतन सिंह सोनल के नेतृत्व में सात शवों को वापस लाने में सफलता मिली थी. बर्फबारी और खराब मौसम के कारण विदेशी पर्वतारोही दल के टीम लीडर और विश्व विख्यात पर्वतारोही मार्टिन मोरेन के शव को नही खोजा जा सका. मगर खोजे गए सात शवों को उनके परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया. नंदा देवी ईस्ट में खराब मौसम और हिमस्खलन के बावजूद आईटीबीपी के जाबांजो ने अपनी जान जोखिम में डालकर 5 फीट बर्फ में दबे पर्वतारोहियों को खोज निकाला था. इस कार्य के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से टीम के सदस्यों को सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है.

इन्हें किया जाएगा सम्मानित

सम्मानित होने वालों की सूची में आईटीबीपी के डीआईजी एपीएस निम्बाडिया, टूआईसी रतन सिंह सोनाल, डिप्टी कमांडेंट अनूप कुमार, इंस्पेक्टर हेमंत गोस्वामी, हेड कॉन्स्टेबल देवेंद्र सिंह, कलम सिंह, प्रदीप पवार, संजय सिंह, सुरेंद्र सिंह, कपिल देव, जय प्रकाश, भरत लाल, धीरेंद्र, देवेंद्र सिंह, भाग्यशाली और मंजीत सिंह शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details