उत्तराखंड

uttarakhand

By

Published : May 9, 2023, 10:36 PM IST

ETV Bharat / state

कल्जीखाल में प्रसव के बाद महिला की मौत, नवजात के सिर से उठा मां का साया, CMO ने दिए जांच के आदेश

पौड़ी जिले के कल्जीखाल ब्लॉक के सकनोली गांव में प्रसव के बाद एक महिला की मौत हो गई. महिला का घर पर ही प्रसव हुआ था. महिला ने बच्चे को सकुशल जन्म तो दे दिया, लेकिन महिला की सांसें थम गई. अब मामले में सीएमओ ने जांच के आदेश दिए हैं.

Woman Died after Delivery in Kaljikhal
कल्जीखाल में प्रसव के बाद महिला की मौत

पौड़ीः कल्जीखाल ब्लॉक में एक महिला की प्रसव के बाद मौत का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि महिला ने घर पर ही बच्चे को जन्म दिया, लेकिन प्रसव के बाद से ही महिला बेहोश पड़ी हुई थी. जिस पर परिजनों ने उसे नजदीकी अस्पताल पहुंचाया. जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. वहीं, इस मामले में सीएमओ ने जांच के आदेश दिए हैं. हालांकि, इस मामले में अभी तक परिजनों की ओर से किसी तरह शिकायत सामने नहीं आई है.

जानकारी के मुताबिक, पौड़ी जिले के कल्जीखाल ब्लॉक के सकनोली गांव में प्रसव के बाद महिला को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घंडियाल में उपचार के लिए ले आए, लेकिन अस्पताल पहुंचने से पहले ही उसकी मौत हो चुकी थी. पौड़ी नायब तहसीलदार हरेंद्र खत्री ने बताया कि कल्जीखाल ब्लॉक के सकनोली गांव निवासी रुचि देवी का घर पर ही प्रसव हुआ था. डिलीवरी के बाद महिला बेहोश पड़ी हुई थी. जब परिजन उसे स्वास्थ्य केंद्र घंडियाल में उपचार के लिए लाए तो डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. हालांकि, नवजात अभी स्वस्थ है.
ये भी पढ़ेंःअल्मोड़ा में नवजात की मौत के मामले पर स्वास्थ्य मंत्री सख्त, एक हफ्ते में मांगी रिपोर्ट

वहीं, मामले में पौड़ी सीएमओ प्रवीण कुमार ने बताया कि मामला उनके संज्ञान में आया है. महिला को प्रसव से पहले अस्पताल में क्यों भर्ती नहीं कराया गया? इस मामले को लेकर सीएमओ ने कल्जीखाल ब्लॉक प्रभारी को जांच के आदेश दे दिए हैं. उन्होंने कहा कि जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. उधर, मामले में राजस्व विभाग ने इस पूरे घटनाक्रम की रिपोर्ट डीएम आशीष चौहान को भी भेज दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details