उत्तराखंड

uttarakhand

पंचायत स्तर पर होगा साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट, डीएम ने बैठक में दिए निर्देश

By

Published : Aug 26, 2020, 10:47 PM IST

जनपद पौड़ी को कूड़े की समस्या से निजात दिलाने के लिए जिलाधिकारी पौड़ी धीराज सिंह गर्ब्याल की ओर से सभी अधिशासी अधिकारियों समेत ब्लॉक प्रमुख के साथ बैठक आयोजित की. जिसमें घरों के सूखे कूड़े को रिसाइकल करने और गीले कूड़े की खाद बनाने के निर्देश दिए.

पौड़ी
पौड़ी डीएम की बैठक

पौड़ी: जनपद में कूड़े के निस्तारण के लिए नगर पालिका से लेकर पंचायत स्तर पर जिलाधिकारी पौड़ी की ओर से आज एक बैठक आयोजित की गयी. बैठक में जनपद के समस्त विकास खण्ड के ब्लाॅक प्रमुख, खण्ड विकास अधिकारी एवं जिला स्तरीय संबंधित अधिकारी मौजूद रहे. बैठक में बताया गया कि ठोस अपशिष्ट प्रबंधन को लेकर वैज्ञानिक दृष्टिकोण से कार्य किया जाए, ताकि घरों से निकलने वाले कूड़े को छांटकर निस्तारण किया जा सके. प्रथम चरण में सॉलिड और वेस्ट मैनेजमेंट को ब्लॉक एवं न्याय पंचायत स्तर पर माॅडल के रूप में विकसित किया जाएगा.

जिलाधिकारी ने बैठक में दिए निर्देश

जनपद पौड़ी को कूड़े की समस्या से निजात दिलाने के लिए जिलाधिकारी पौड़ी धीराज सिंह गर्ब्याल की ओर से सभी अधिशासी अधिकारियों समेत ब्लॉक प्रमुख के साथ बैठक आयोजित कर घरों के सूखे कूड़े को रिसाइकल करने और गीले कूड़े की खाद बनाने के निर्देश दिए गए.

ये भी पढ़े:अभी तक 20, 546 श्रद्धालु ने किए चारधाम के दर्शन, 35 हजार से ज्यादा लोगों का रजिस्ट्रेशन

जिला स्तरीय निगरानी एवं कार्यान्वयन समिति (पंचायतों के लिए उत्तराखण्ड ठोस अपशिष्ट प्रबंधन नीति 2017) की बैठक के तहत प्रथम चरण में ब्लाक एवं न्याय पंचायत स्तर पर इस कार्य की शुरुआत की जाएगी. सभी ब्लॉक मुख्यालय के समीप गीले एवं सूखे कूड़े के लिए पिट व शेड बनाये जाएंगे, ताकि कूड़े का सही प्रयोग किया जा सके.

यही काम नगरपालिका स्तर पर भी किया जाएगा. नगर पालिका पौड़ी एवं कोटद्वार में साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट को लेकर माॅडल के रूप में विकसित होंगे. जिसकी 10 दिन के अन्दर शुरुआत की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details