उत्तराखंड

uttarakhand

पौड़ी में कांग्रेस में दावेदारों की संख्या बढ़ी, टिकट की जुगत में अंतर्कलह की आशंका

By

Published : Nov 6, 2021, 4:26 PM IST

Updated : Nov 6, 2021, 5:53 PM IST

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में कुछ ही वक्त बचा हुआ है. ऐसे में सभी राजनीतिक दलों में हलचल देखी जा रही है. पौड़ी विधानसभा सीट की बात करें तो कांग्रेस से 15 नेता अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं, जो लगातार गांव-गांव में जनसंपर्क में जुटे हैं. लिहाजा, दावेदारों की संख्या लगातार बढ़ रही है. ऐसे में गुटबाजी और अंतर्कलह की आशंका भी जताई जा रही है.

पौड़ी विधानसभा सीट
पौड़ी विधानसभा सीट

पौड़ीःउत्तराखंड में आगामी 2022 में विधानसभा चुनाव (uttarakhand assembly election) होने हैं. ऐसे में चुनाव नजदीक आते ही नेतागण टिकट की जुगत में लग गए हैं. पौड़ी विधानसभा सीट (pauri assembly constituency) की बात करें तो कांग्रेसियों (congress party) में टिकट पाने के लिए होड़ मचने लगी है. इतना ही नहीं अभी तक 15 कांग्रेसी नेता अपनी दावेदारी भी ठोक चुके हैं और लगातार जनसंपर्क अभियान में जुटे हैं.

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही सूबे में सियासी सरगर्मियां तेज हो गई है. चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक दलों का जनता के द्वार जाने का सिलसिला शुरू हो चुका है. साथ ही जनता को रिझाने के लिए नेतागण अब गांव-गांव जा रहे हैं. बीजेपी जनता के बीच जाकर अपनी पार्टी की उपलब्धियां गिना रही है तो वहीं, कांग्रेस नाकामियों को सामने रख रही है. इसके अलावा अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए घोषणाओं और वादों का दौर भी शुरू हो गया है.

सीट एक, दावेदार अनेक.

ये भी पढ़ेंःBJP के 'दृष्टि पत्र' की घोषणाएं रहीं अधूरी, 'अबकी बार 60 पार' की मुहिम कैसे होगी पूरी?

गुटबाजी और अंतर्कलह की आशंकाःपौड़ी विधानसभा में भी कांग्रेसी नेता प्रचार से लेकर अपनी दावेदारी को भी जनता की बीच मजबूती से रखती नजर आ रही है. जिससे उनकी पकड़ जनता की बीच मजबूत हो सके. साथ ही पार्टी हाईकमान तक उनका नाम पहुंचे, इसकी जद्दोजगह में भी दावेदार जुटे हुए हैं. वहीं, कांग्रेस में जिस तरह से दावेदारों की संख्या बढ़ रही है, उससे पार्टी में गुटबाजी और अंतर्कलह के आसार भी बढ़ते नजर आ रहे हैं.

ये भी पढ़ेंःचुनाव में सर्वे के सहारे राजनीतिक दल, सत्ता पाने को नए पैंतरे आजमाती पार्टियां

वहीं, कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष केशर सिंह की मानें तो सभी कांग्रेसी दावेदार पार्टी को मजूबत करने का कार्य कर रहे हैं और पार्टी का वोट बैंक अपने जनसंपर्क अभियान के जरिए बढ़ा रहे हैं. उन्होंने कहा कि सभी की एक राय के बाद ही टिकट फाइनल किया जाएगा. पूरे कांग्रेस में एकजुटता है, जो अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं, उन पर नजर है. टिकट किसे मिलगा और किसे नहीं, ये फैसला पार्टी का शीर्ष नेतृत्व तय करेगा.

ये भी पढ़ेंः...तो मोदी VS हरीश रावत पर होगा आगामी चुनाव !, अमित शाह ने यूं पलट दी बाजी

बरहाल, पौड़ी विधानसभा सीट से 15 कांग्रेसी नेता अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं. जिनमें मुख्य चेहरा ऋतु सिंह और जगदीश चंद्र हैं. जो इन दिनों जनसंपर्क में जुट हुए हैं. पौड़ी विधानसभा सीट की बात करें तो यह निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है. ऐसे में इस बार चुनाव बेहद दिलचस्प रहने वाला है.

ये भी पढ़ेंःमौसम सर्द तो गरमाई सियासत, यशपाल आर्य बोले- BJP के पास विजन नहीं, मिला करारा जवाब

वहीं, पौड़ी जिले में 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हैं. जिनमें यमकेश्वर, पौड़ी (एससी), श्रीनगर, चौबट्टाखाल, लैंसडाउन और कोटद्वार हैं. पौड़ी विधानसभा सीट में वर्तमान में बीजेपी के मुकेश सिंह कोली विधायक हैं. साल 2017 के विधानसभा चुनाव में मुकेश कोली ने जीत दर्ज की थी. उन्हें 55.19% वोट के साथ 24,469 मत मिले थे. उन्होंने कांग्रेस के नवल किशोर को 7030 वोटों से हराया था. उन्हें 19439 वोट मिले थे.

विधानसभा सीट विधान सभा सदस्य पार्टी
यमकेश्वर ऋतू खंडूड़ी भूषण बीजेपी
पौड़ी (एससी) मुकेश सिंह कोली बीजेपी
श्रीनगर धन सिंह रावत बीजेपी
चौबट्टाखाल सतपाल महाराज बीजेपी
लैंसडाउन दिलीप सिंह रावत बीजेपी
कोटद्वार हरक सिंह रावत बीजेपी
Last Updated : Nov 6, 2021, 5:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details